×

सावधान! WhatsApp पर आएं ये 5 मैसेज, तो भूलकर भी न करें क्लिक

Aditya Mishra
Published on: 29 Sep 2018 5:16 AM GMT
सावधान! WhatsApp पर आएं ये 5 मैसेज, तो भूलकर भी न करें क्लिक
X

नई दिल्ली: अगर आप मोबाइल पर वाटसएप यूज करते है तो ये खबर आपके लिए जानना बेहद ही जरुरी है। दुनिया के एक अरब से भी ज्यादा लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। इससे आप न सिर्फ टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं, बल्कि फोटोज व वीडियोज भी सेंड करते हैं। लेकिन इनके अलावा आपके वॉट्सऐप इनबॉक्स में कई फॉरवर्ड मैसेजेस भी आते हैं। यदि आप newstrack.com की तरफ से आज दी गई इस जानकारी का आगे उपयोग करते है तो आप बड़े फ्रॉड से बच सकते है।

फ्रेंड्स की जासूसी करो:

ऐसा देखा गया है कि कुछ लोगों के मोबाइल पर मैसेज आता है कि क्या आप अपने दोस्तों के वॉट्सऐप मैसेज को पढना चाहते है, यदि हां, तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे। यहां हम आपको बता दे कि ऐसा करके आप 'वॉट्सऐप स्पाई ऐप' का श‍िकार बन सकते हैं। दरअसल ऐसा होने की बजाय इस लिंक पर क्लिक करने से आपके मोबाइल में मलवेयर आ सकता है। वॉट्सऐप ने अभी तक कोई ऐसा ऐप या सिस्टम नहीं बनाया. जिसके जरिये आप दूसरों के मैसेज को पढ़ सकें।

वॉट्सऐप पर पीडीएफ:

आपको एक मैसेज आता है। इसमें एक पीडीएफ फाइल होती है। जिसका नाम भी कुछ ऐसे होगा कि आपको इसे खोलने पर मजबूर करेगा। लेकिन जैसे ही आप इस पर क्लिकक करेंगे। ये आपके मोबाइल को नुकसान पहुंचा सकता है। दुबई साइबर पुलिस ने इस संबंध में अपने नागरिकों को अलर्ट किया है। उसने वॉट्सऐप पर आ रही ऐसी फाइल को ओपन न करने की हिदायत दी है।

आकर्षक ऑफर:

अधिकांश लोगों के मोबाइल पर कई बार ऐसे मैसेज भी आते है, जिनमें आपको कहा जाता है कि रिलायंस जियो फ्री में रिचार्ज दे रहा है। या फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेटियों को 10 हजार रुपये का चेक देने वाले हैं।

ये मैसेज अधिकतर फेक या फर्जी होते हैं अगर आप इन मैसेज को ध्यान से देखेंगे, तो इनका नाम और URL असली जैसा दिखता है, लेकिन ऐसा होता नहीं है। इनमें शब्दों की गलतियां बहुत ज्यादा होती हैं। जब आप इनके साथ दी गई लिंक पर जाते हैं, तो आपकी निजी डिटेल मांगी जाती है. आपको इस तरह कहीं भी डिटेल देने से बचना चाहिए।

वॉट्सऐप गोल्ड:

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ वॉट्सऐप यूजर्स को एक मैसेज आता है। जिसमें आप से 'वॉट्सऐप गोल्ड' को डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। इसमें बताया जाता है कि इस ऐप्लिकेशन में आपको से‍लेब्रिटीज के जैसे ही एक्सक्लूसिव फैसिलिटीज मिलेंगी।

लेकिन ऐसा नहीं है। Mirror.co.uk के मुताबिक़ तो यह एक मलवेयर है। जब आप मैसेज में आई इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप एक नये पेज ओपन कर बैठते हैं। जहां जाते ही आपका एंड्रॉइड डिवाइस इंफेक्टेड हो जाता है।

व्हाट्सऐप वॉइसमेल:

अधिकांश लोगों को ऐसे मैसेज भी आते हैं। जिसमें एक वॉइस रिकॉर्डिंग होती है। वॉइस रिकार्डिंग के साथ एक सन्देश भी दिया होता है कि यह वॉट्सऐप की ओर से भेजा गया है। लेकिन जैसे ही आप प्ले बटन पर क्लिटक करते हैं, तो यह आपके मोबाइल में मलवेयर इंस्टॉल करने की कोशिश करता है।

ये है वॉट्सऐप की राय?

वॉट्सऐप अपने ऑफिशियल ब्लॉग में कहता है कि आपको वॉट्सऐप के नाम से आने वाले ऐसे फेक मैसेजेस से बचना चाहिए। क्योंकि वह कभी भी ऐसे मैसेज नहीं भेजता है।

वॉट्सऐप के मुताबिक ऐसे मैसेज जिनमें कोई वॉट्सऐप का पार्टनर होने का दावा करता है, जिन मैसेज में फॉरवर्ड करने के निर्देश रहते हैं और जिन मैसेज में रिवॉर्ड और गिफ्ट मिलने की बात कही गई होती है. ये सब फर्जी हैं. आपको इनसे बचने की जरूरत है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story