बीयर की खाली बोतलों से बना यह अनोखा मंदिर, अब है पर्यटन केंद्र

priyankajoshi
Published on: 29 Sep 2017 12:12 PM GMT
बीयर की खाली बोतलों से बना यह अनोखा मंदिर, अब है पर्यटन केंद्र
X

बैंकॉक: आमतौर पर बीयर या शराब पीने के बाद लोग खाली बोतलों को फेंक देते हैं या उसे कबाड़ में बेच देते हैं। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि बीयर की खाली बोतलों से मंदिर भी बन सकता है। जी हां थाईलैंड में बौध भिक्षुओं ने खाली बीयर की बोतलों से भगवान बुध का एक मंदिर बना दिया जो पूरी दुनिया के पर्यटन प्रेमियों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

इस अदभुत कला को देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं। थाईलैंड के स्सिकट प्रांत के इन भिक्षुओं ने 10 लाख बीयर की बोतलें जमा कर मंदिर बना डाला। मंदिर का नाम 'हे वाट प महाचेदि खेव' है । मंदिर के बाथरूम से शयन कक्ष तक बीयर की बोतलें ही लगी हैं।

हरे और भूरे कांच की बोतलों से बना ये मंदिर कलाकारी की अलग मिसाल पेश कर रहा है। मंदिर की दीवारों पर बोतलों से बने डिजायन आपके दिल को छू लेंगे। मंदिर को देख एक बात साफ हो चुकी है कि दुनिया में सही या गलत चीजें नजरिए पर ही आधारित होती हैं। ये बात भी साफ होती है कि कूड़ा कुछ नहीं होता। बस कुछ जरूरी चीजें गलत स्थान पर होती हैं। जैसे इन बोतलों को लोग इसलिए भी ऐसी नजर से देखते हैं कि पहले इनमें बीयर थी, लेकिन खाली बोतलों से इतना सुंदर मंदिर बनाया जा सकता है कोई सोच भी नहीं सकता।

आगे की स्लाइड्स में देखें फोटोज...

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story