×

Britain: लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन नई प्रधानमंत्री, क्वीन एलिजाबेथ की मौजूदगी में ली शपथ

Britain: लिज ट्रस को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने औपचारिक रूप से ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त किया। लिज, मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे के बाद ब्रिटेन की तीसरी महिला पीएम बनी हैं।

aman
Written By aman
Published on: 6 Sep 2022 1:10 PM GMT (Updated on: 6 Sep 2022 1:14 PM GMT)
liz truss take oath as prime minister in the presence of queen elizabeth in britain
X

Liz Truss 

Liz Truss: लिज ट्रस (Liz Truss) ने मंगलवार (06 सितंबर 2022) को ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लीं। लिज ट्रस ने क्वीन एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) की मौजूदगी में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। ट्रस ने शपथ ग्रहण के साथ ही ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया है।

कार्यभार संभालने से पहले लिज ट्रस को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने औपचारिक रूप से ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त किया। इससे पहले, बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने महारानी एलिजाबेथ को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंपा। शपथ ग्रहण समारोह स्कॉटलैंड में रानी के बाल्मोरल एस्टेट में हुआ। लिज ट्रस मार्गरेट थैचर (Margaret Thatcher) और थेरेसा मे (Theresa May) के बाद ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं।

लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया था

लिज ट्रसब्रिटेन की विदेश मंत्री के तौर पर काम कर चुकी हैं। लिज ट्रस (Liz Truss) ने भारतीय मूल के ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) नेतृत्व के चुनाव में हराया। आपको बता दें कि, इस चुनाव में 82.6 फीसदी मतदान हुआ ,इस चुनाव में ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले, जबकि लिज ट्रस को 81,326 मत प्राप्त हुए। वोटिंग के लिए कंजरवेटिव पार्टी के 172,437 सदस्य योग्य थे। वहीं, 654 मत खारिज कर दिए गए।

लिज और सुनक के बीच रही जोरदार टक्कर

लिज ट्रस और ऋषि सुनक की जीत का अंतर कंजरवेटिव पार्टी के भीतर विभाजन को भी दिखाता है। इस चुनाव में लिज ट्रस को जहां 57.4 प्रतिशत वोट पड़े वहीं सुनक को 42.6 प्रतिशत मत प्राप्त हुए। लिज ट्रस (Liz Truss) की तुलना में मौजूदा समय में नेतृत्व पद पर नेताओं ने ज्यादा अंतर से जीत हासिल की थी।

ट्रस ने बोरिस जॉनसन को कहा 'शुक्रिया'

अपनी जीत पर लिज ट्रस ने मौजूदा पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को शुक्रिया कहा। ट्रस ने जीत के बाद संबोधन में कहा, 'बोरिस आपने ब्रेक्जिट (Brexit) कराया। आपने विपक्ष के नेता जर्मी कोर्बिन (Jeremy Corbin) को हराया। साथ ही, आपने टीकाकरण की शुरुआत भी की। आप व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के सामने डटकर खड़े रहे। कीव से कार्लिस्ले तक आपकी सराहना होती है।'

पीएम मोदी ने लिज ट्रस को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुने जाने पर लिज ट्रस को बधाई दी। उन्होंने भरोसा जताया कि उनके नेतृत्व में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी। नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री चुने जाने पर लिज ट्रस को बधाइयां। मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी और भी मजबूत होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story