×

मर्द हैं चीन के नए कॉस्मेटिक स्टार

seema
Published on: 17 Aug 2018 8:48 AM GMT
मर्द हैं चीन के नए कॉस्मेटिक स्टार
X
मर्द हैं चीन के नए कॉस्मेटिक स्टार

बीजिंग : जब जियांग चेंग ने यूनिवर्सिटी के फस्र्ट ईयर में पहली बार चेहरे पर मेकअप किया तो उनमें आत्मविश्वास का अहसास हुआ। आज वे ऑनलाइन पर ब्यूटी टिप्स देने वाले उन सैकड़ों चीनी मर्दों में शामिल हैं जो बढ़ते कारोबार से कमा रहे हैं।चेहरे पर फाउंडेशन लगाते हुए 24 वर्षीय जियांग चेंग कहते हैं, 'मैंने पाया कि मेकअप करना बहुत ही आसान है। जियांग का कहना है कि महिलाएं संभवत: पुरुष मेकअप का कंसेप्ट पूरी तरह नहीं समझ सकती हैं। यदि कोई लड़की मेरा मेकअप करती है, तो वह वो असर हासिल नहीं कर पाएगी जो मैं चाहता हूं। हर वीकएंड जियांग अपने आइफोन के सामने बैठकर कुछ घंटे सैकड़ों दर्शकों के लिए क्रीम और ब्लश का इस्तेमाल करते हैं। दर्शक उन प्रोडक्ट को तुरंत खरीद सकते हैं जिसका टेस्ट जियांग करते हैं। वे अपने फैंस को बताते हैं, ये कलर उतना खराब नहीं है कि मर्द इनका इस्तेमाल कंजरवेटिव माहौल में भी न कर सकें।

यह भी पढ़ें : महिला सीटों पर पीटीआई की बढिय़ा जीत

चीन में ऑनलाइन ब्यूटी स्टार्स का बहुत बड़ा उद्योग है। इंटरनेट सेलिब्रिटी को वांग होंग कहा जाता है जिसका अर्थ ऑनलाइन स्टार होता है। इसने मनोरंजन और ई कॉमर्स की सीमा मिटा दी है। अलीबाबा और जोडी कॉम जैसी कंपनियों ने लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किए हैं जो ग्राहकों को वीडियो देखते हुए सामान खरीदने का मौका देते हैं। कॉस्मेटिक ब्रांड आम तौर पर महिला ऑनलाइन सेलिब्रिटी के लिए बहुत ज्यादा फीस चुकाते हैं, लेकिन अब बाजार और सेलिब्रिटी का जेंडर बदल रहा है। कॉस्मेटिक्स को अब महिलाओं की सामग्री नहीं समझा जाता और मर्द स्टार दिखा रहे हैं कि मर्द भी मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जियांग बताते हैं कि ब्लॉगरों को मैनेज करने वाली एक कंपनी उन्हें कॉस्मेटिक कंपनियों के प्रोडक्ट फीचर करने के लिए महीने में 5,000 युआन या 730 डॉलर फीस देती है। रिसर्च कंपनी यूरोमॉनीटर के अनुसार मर्दों का ब्यूटी मार्केट अगले साल में 15.2 फीसदी से बढऩे की संभावना है जबकि वैश्विक बाजार की विकास दर 11 प्रतिशत रहेगी। इसलिए बढ़ते पैमाने पर 'ला मेर' या 'आइसॉप' जैसी विदेशी कंपनियां लान पू लान जैसे वीडियो ब्लॉगरों के साथ काम कर रहे हैं, जिनके 14 लाख फॉलोवर हैं।

27 वर्षीय लान पू लान महीने में 10,000 युआन कॉस्मेटिक्स पर खर्च करते हैं और कहते हैं कि चीन के खूबसरत मर्द इस ट्रेंड को बढ़ा रहे हैं। इसके बावजूद जियांग के लिए अपने माता पिता द्वारा मजाक उड़ाए जाने का डर उन्हें उनके सामने मेकअप करने से रोकता है। वे कहते हैं, 'मैं अपने माता पिता से कोई विवाद नहीं चाहता। हम एक दूसरे से नजरें नहीं मिलाते, हमारे मूल्य और जिंदगी का तरीका अलग हैं। वे बताते हैं कि उनके माता पिता मेकअप करने को बुरा नहीं बताते लेकिन वे मर्दों के लिए इसे रूटीन मानने को तैयार नहीं हैं। कॉस्मेटिक कंपनी चेटी रूज के मो फाई का कहना है समय के साथ ये बदल जाएगा। भविष्य में ज्यादा लोग होंगे जो अपने दिखने पर ज्यादा ध्यान देंगे और कॉस्मेटिक्स की मांग बढ़ेगी।

मो फाई ने 2005 में अपनी कॉस्मेटिक कंपनी कुछ खास प्रोडक्ट के साथ खोली। अब वे फाउंडेशन से लेकर लिपस्टिक तक मर्दों के लिए विभिन्न उत्पाद बेचते हैं और पूरा कारोबार ऑनलाइन कर लिया है। उन्होने बाजार की संभावना बहुत पहले ही पहचान ली थी और इस उनकी कंपनी थाइलैंड में भी मौजूद है। वे कहते हैं कि बहुत से मर्दों के लिए बाजार में मेकअप का सामान खरीदना इस समय मुश्किल हो सकता है, इसलिए ऑनलाइन खरीदारी उनके लिए सबसे अच्छा उपाय है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story