×

हजारों कर्मचारी बेरोजगार: CocaCola कंपनी करने जा रही ऐलान, दुनियाभर में झटका

बेवरेजेज कंपनी कोका-कोला(Coca-Cola) फिर से कर्मचारियों को तगड़ा झटका देने जा रही है। ऐसे में अब कंपनी 2,200 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। जिसके चलते दुनियाभर में कुल 2,200 कर्मचारियों को निकालने की इस योजना के तहत अमेरिका से ही लगभग 1,200 कर्मचारी निकाले जाएंगे।

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 7:13 AM GMT
हजारों कर्मचारी बेरोजगार: CocaCola कंपनी करने जा रही ऐलान, दुनियाभर में झटका
X
बेवरेजेज कंपनी कोका-कोला(Coca-Cola) फिर से कर्मचारियों को तगड़ा झटका देने जा रही है। ऐसे में अब कंपनी 2,200 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है।

नई दिल्ली। महामारी के इस दौर में बेवरेजेज कंपनी कोका-कोला(Coca-Cola) फिर से कर्मचारियों को तगड़ा झटका देने जा रही है। ऐसे में अब कंपनी 2,200 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। जिसके चलते दुनियाभर में कुल 2,200 कर्मचारियों को निकालने की इस योजना के तहत अमेरिका से ही लगभग 1,200 कर्मचारी निकाले जाएंगे। विश्वव्यापी महामारी की वजह से थियेटर्स, बार और स्टेडियम जैसी जगहों पर कम संख्या में ही लोग जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें... सबसे बड़ी साइबर सिक्योरिटी कंपनी ‘FireEye’ हैक, हैकर्स ने चुरा लिए जरूरी चीज

सॉफ्ट ड्रिंक्स(Soft drinks) की मांग लगातार गिर रही

जिसकी वजह से इन जगहों पर कोका-कोला जैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स(Soft drinks) की मांग लगातार गिरती ही जा रही है। ऐसे में कंपनी अब अपने वर्कफोर्स को रिस्ट्रक्चर करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

ऐसे में कर्मचारियों की संख्या में ये कटौती कोका-कोला के कुल वर्कफोर्स का लगभग 2.5 प्रतिशत होगा। इस बारे में कंपनी के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि इसमें वॉलेंटरी बायआउट्स (Voluntary Buyouts) और छंटनी शामिल होगी। इस साल के शुरुआत में कोका-कोला के पास 86,200 कर्मचारी थी. अमेरिका में ही केवल 10,400 कर्मचारी कोका कोला में काम करते थे।

इसी कड़ी में कंपनी ने कहा, 'हम एक ऐसी संस्थागत स्ट्रक्चर तैयार करने में जुटे हैं, जो ग्राहकों के व्यवहार व उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा। मौजूदा महामारी की वजह से यह बदलाव नहीं किया जा रहा है, लेकिन कंपनी द्वारा इस फैसले को इतनी जल्द लेने में यह जरूर एक वजह बना है।'

coca cola फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...UP के लिए खुशखबरी: राज्य में एक और कंपनी करेगी निवेश, खोलेगी सिंगल ब्रांड रिटेल

महीनों में और भी छंटनी

साल 2020 में अगस्त महीने में ही कंपनी ने नॉर्थ अमेरिका स्थित अपने 40 प्रतिशत कर्मचारियों का कुछ समय के भुगतान के साथ काम बंद करा दिया गया था। उसी दौरान कंपनी ने ये इशारा दिया था कि आने वाले महीनों में और भी छंटनी हो सकती है।

लेकिन दूसरी बेवरेज कंपनियों की अपेक्षा में देखें तो अब यह कंपनी ग्राहकों के स्वादा के आधार पर कई तरह के फ्लेवर में प्रोडक्ट्स पेश कर रही है। हालाकिं पब्लिक वेन्यूज के बंद होने से कंपनी को खासा नुकसान भी हो रहा है। कोका कोला के सेल्स का एक बड़ी हिस्सा इन्हीं पब्लिक सेल्स से आता है।

आगे कंपनी ने कहा है कि उसके वर्कफोर्स में इस तरह के बदलाव से 350 से 550 मिलियन डॉलर का खर्च आएगा, लेकिन सालाना स्तर पर कंपनी को इतनी ही रकम बचाने में मदद मिलेगी। इस बीच पिछले दिन न्यू यॉर्क में कोराबार के दौरान कंपनी के शेयर्स 1 फीसदी से भी कम बढ़त के साथ ट्रेड करते नजर आए। कंपनी की स्टॉक्स में इस साल 3.8 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

ये भी पढ़ें...देश में जल्द मिलेगी वैक्सीन: सीरम ने मांगी इस्तेमाल की इजाजत, बनी पहली ऐसी कंपनी

Newstrack

Newstrack

Next Story