×

हांगकांग में भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को मिली मान्यता, अब तक 96 देशों की लिस्ट में भारतीय टीका

भारत बायोटेक द्वारा निर्मित 'कोवैक्सिन' को अब हांगकांग द्वारा मान्यता प्राप्त कोविड- 19 टीकों की सूची में शामिल किया गया है। दिनों ही विश्व स्वास्थ्य संगठनने कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की लिस्ट में शामिल करने को मंजूरी दे दी थी।

aman
By aman
Published on: 10 Nov 2021 7:34 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2021 8:53 AM GMT)
Covaxin Ko Manjuri: 3 नवंबर को कोवैक्सिन के अप्रूवल पर अहम बैठक, भारत-बायोटेक ने WHO को सौंपा अतिरिक्त डेटा
X

कोवैक्सिन (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन 'कोवैक्सिन' (covaxin) को अब हांगकांग द्वारा मान्यता प्राप्त कोविड- 19 टीकों की सूची में शामिल किया गया है। बता दें कि बीते दिनों ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत के स्वदेशी तौर पर विकसित कोविड-19 वैक्सीन, भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की लिस्ट में शामिल करने को मंजूरी दे दी थी।

दरअसल, हांगकांग की सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त वैक्सीन को लेकर एक सूची जारी की गई है। दवाओं की उस लिस्ट में भारत बायोटेक द्वारा निर्मित तथा भारत में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल की गई वैक्सीन कोवैक्सीन का नाम भी शामिल है।

हांगकांग सरकार की लिस्ट में एस्ट्राजेनेका सबसे ऊपर

एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हांगकांग के सरकारी सूत्रों ने बताया है कि वहां की सरकार द्वारा 'को वैक्सीन' को मान्यता दे दी गई है। मान्यता प्राप्त दवाओं की लिस्ट में सबसे ऊपर एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित कोविड-19 वैक्सीन है। उसके बाद दो चायनीज वैक्सीन के अलावा भारत में निर्मित कोवैक्सीन का भी नाम है।

क्या चीन से बिना पूछे हांगकांग ने दी मान्यता?

हालांकि, हांगकांग की सरकार ने भारतीय वैक्सीन को मान्यता तो दे दी, लेकिन इस पर चीन को मिर्ची लगना तय है। सवाल तो यहां तक उठने लगे हैं कि क्या चीन की सहमति के बाद भारतीय वैक्सीन को मान्यता दी गई है। या, चीन से पूछे बगैर हांगकांग की सरकार ने यह फैसला लिया है। अगर हांगकांग सरकार ने बिना चीन की सहमति ये कदम उठाया है तो फिर 'ड्रैगन' का आबबूला होना तय है।

दुनिया के 96 देशों ने दी मान्यता

उल्लेखनीय है, कि अब तक दुनिया के 96 देशों ने भारतीय टीकों को मान्यता प्रदान की है। इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, कि 'देश में अब तक कोरोना वायरस के घातक प्रभावों से मुक्ति के लिए टीकों की 109 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने कहा, कि 'हर घर दस्तक' के तहत स्वास्थ्यकर्मी सभी घरों में जाकर टीकाकरण अभियान चला रहे हैं।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story