×

कौन हैं रचना सचदेव कोरहोनेन, जिसे बाइडन प्रशासन ने माली में नियुक्त किया अमेरिका का राजदूत

राष्ट्रपति बाइडन ने एशियाई देश माली में भारतीय मूल की अमेरिकी राजनयिक रचना सचदेव कोरहोनेन (Rachna Sachdeva Korhonen) को अमेरिका का राजदूत नियुक्त किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 April 2022 4:08 PM GMT (Updated on: 16 April 2022 4:16 PM GMT)
Biden administration appointed this woman of Indian origin as US ambassador to Mali
X

रचना सचदेवा कोरहोनेन: Photo - Social Media

Rachna Sachdeva Korhonen: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) की सरकार में भारतीय मूल के लोगों का दबदबा बढ़ता जा रहा है। राष्ट्रपति बाइडन ने एशियाई देश माली में भारतीय मूल की अमेरिकी राजनयिक रचना सचदेवा कोरहोनेन (Rachna Sachdev Korhonen) को अमेरिका का राजदूत नियुक्त किया है। व्हाइट हाउस (the White House) ने शुक्रवार को इसकी जानकारी मीडिया से साझा की। दरअसल, इसकी चर्चा इसलिए अधिक हो रही है क्योंकि पिछले एक माह में बाइडन प्रशासन में किसी भारतीय –अमेरिकी को मिला इस तरह का तीसरा नामांकन है।

कौन हैं रचना सचदेव कोरहोनेन (Who is Rajna Sachdev Korhonen)

रचना सचदेवा कोरहोनेन ने कंप्यूटर साइंस और मैथ्स में स्नातक किया है। इसके बाद उन्होंने AT&T, IBM के साथ-साथ इंटरनेट स्टार्टअप जेड के लिए कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम किया। अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद उनके प्रोफाइल के मुताबिक, वह अमेरिकी राज्य न्यूजर्सी के फ्लेमिंगटन से हैं। अमेरिकी विदेश सेवा में आने के बाद कोरहोनेन कई प्रमुख पदों पर रहीं। वर्तमान में वो अमेरिकी विदेश विभाग में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो में उप सहायक सचिव तथा कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

रचना सचदेव कोरहोनेन का कार्य

व्हाइट हाउस द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक, कोरहोनेन इससे पहले सऊदी अरब के धरान स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में महावाणिज्य दूत और प्रधान अधिकारी के पद पर अपना योगदान दे चुकी हैं। उन्होंने श्रीलंका की राजधानी कोलंबो स्थित अमेरिकी दूतावास का प्रबंधन प्रकोष्ठ का नेतृत्व भी किया है। इसके अलावा वो वाशिंगटन में प्रबंधन के अंडर सेक्रेटरी के विशेष सहायक के तौर पर भी कार्य कर चुकी हैं।

बता दें कि बीते महीने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की थी कि उनकी इच्छा भारतीय -अमेरिकी राजनयिक पुनीत तलवार (Puneet Talwar) को मोरक्को और भारतीय मूल की राजनीतिक कार्यकर्ता शेफाली राजदान दुग्गल को यूरोपिय देश नीदरलैंड में अपना राजदूत नियुक्त करने की है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story