×

बड़ी खबर! 'प्रोफ़ेसर लॉकडाउन' का इस्तीफ़ा, भारी पड़ी ये भयानक भूल

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सरकार जहां सोशल डिस्टेंसिंग का संदेश दे रही है वहीं वह खुद इसके उल्लंघन के दोषी हैं। नील को ‘प्रोफेसर लॉकडाउन’ भी कहा जाता है क्योंकि उनकी सलाह पर ही लॉकडाउन लागू किया गया था।

राम केवी
Published on: 6 May 2020 11:22 AM GMT
बड़ी खबर! प्रोफ़ेसर लॉकडाउन का इस्तीफ़ा, भारी पड़ी ये भयानक भूल
X

लंदनः यूनाइटेड किंगडम में लॉकडाउन की सिफारिश करने वाले प्रोफ़ेसर नील फ़र्ग्यूसन ने सोशल डिस्टेंसिंग पालन नहीं करने की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है। प्रोफेसर नील कोरोना मामलों में सरकार के प्रमुख एडवाइजर हैं। प्रोफेसर नील फर्ग्यूसन से पहले स्कॉटलैंड की चीफ़ मेडिकल ऑफ़िसर डॉक्टर कैथरीन कैलडरवुड ने 6 अप्रैल को लॉकडाउन के दौरान दो बार अपने दूसरे घर जाने के कारण इस्तीफ़ा दिया था।

ब्रिटेन के प्रमुख वैज्ञानिक नील फर्ग्यूसन की सलाह के बाद ही प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में 23 मार्च से लॉकडाउन की घोषणा की थी।

एक महिला के साथ किया सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन

डेली टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रोफेसर नील फर्ग्यूसन ने लॉकडाउन के दौरान एक महिला को दो बार अपने घर आने दिया था। और अब उन्होंने अपनी ये गलती स्वीकार करते हुए कहा है कि उन्हें इसका बेहद अफसोस है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सरकार जहां सोशल डिस्टेंसिंग का संदेश दे रही है वहीं वह खुद इसके उल्लंघन के दोषी हैं। नील को ‘प्रोफेसर लॉकडाउन’ भी कहा जाता है क्योंकि उनकी सलाह पर ही लॉकडाउन लागू किया गया था।

प्रोफेसर नील फर्ग्यूसन साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमरजेंसी से भी हट गए हैं। वे सेंटर फॉर ग्लोबल इंफेक्शस डिजीज एनालिसिस के निदेशक हैं। इसी संस्था ने जनवरी में दुनिया को कोरोना के खतरे से आगाह किया था।

गौरतलब है कि शुरुआत में जब चीन के अधिकारी कह रहे थे कि वुहान में केवल कुछ लोग कोरोना से संक्रमित हैं, उसी समय इस संस्था ने कहा था कि वुहान में अगर हज़ारों नहीं तो कम से कम सैंकड़ों संक्रमित हैं। प्रोफ़ेसर नील की टीम ने उसी समय कहा था कि अगर फ़ौरन कार्रवाई नहीं की गई तो ब्रिटेन में कोरोना वायरस से क़रीब पाँच लाख लोग मारे जा सकते हैं। ब्रिटेन अब तक 28 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। यहां लॉकडाउन अभी जारी है केवल जरूरी चीजों की दुकानें खोलने की इजाजत है। नियमों का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना भी लिया जाएगा।

राम केवी

राम केवी

Next Story