Top

जोरदार धमाका: तबाही देख घरों से भागे लोग, हजारों साल बाद ज्वालामुखी विस्फोट

माउंट एटना को यूरोप का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माना जाता है। बीते कुछ हफ्तों से इसमें छोटे-मोट धमाके हो रहे थे। लगातार हो रहे विस्फोटों के चलते बहुत बड़ी मात्रा में लावा बाहर निकल कर पहाड़ के आसपास फैल गया है।

SK Gautam

SK GautamBy SK Gautam

Published on 25 Feb 2021 12:00 PM GMT

जोरदार धमाका: तबाही देख घरों से भागे लोग, हजारों साल बाद ज्वालामुखी विस्फोट
X
जोरदार धमाका: तबाही देख घरों से भागे लोग, हजारों साल बाद ज्वालामुखी विस्फोट
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: दुनिया में जितने भी ज्वालामुखी पाए जाते हैं उनमें से कुछ तो हमेशा सक्रिय रहते हैं लेकिन कुछ ज्वालामुखी सोये हुए दानव की तरह होते हैं। कभी-कभी ही जागते हैं और जब जागते हैं तो आसपास के लोगों पर कहर बरपा कर फ़िर शांत हो जाते हैं। बता दें कि इटली का माउंट एटना ज्वालामुखी ऐसा ही है जो बीते दो हफ्तों से धधक रहा है। 16 फरवरी से ही ये सक्रिय ज्वालामुखी लगातार लावा उगल रहा है।

ज्वालामुखी में जबर्दस्त विस्फोट हुआ

रविवार को हुए धमाके के बाद सोमवार को इसमें इतना जबर्दस्त विस्फोट हुआ कि लावा हवा में डेढ़ किलोमीटर तक उछल गया। विशेषज्ञों ने बताया है कि बीते कुछ दशकों में ये इस ज्वालामुखी में हुए विस्फोटों का सबसे अद्भुत नजारा था।

biggest explosion in volcano-2

यूरोप का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट एटना

माउंट एटना को यूरोप का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माना जाता है। बीते कुछ हफ्तों से इसमें छोटे-मोट धमाके हो रहे थे। लगातार हो रहे विस्फोटों के चलते बहुत बड़ी मात्रा में लावा बाहर निकल कर पहाड़ के आसपास फैल गया है। धमाके से ज्वालामुखी से निकलने वाले मैग्मा (चट्टानों का पिघला रूप) और राख ने एटना शहर के एक बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया है। तस्वीरें देखने पर पता चलता है कि क्यों माउंट एटना इस शहर समेत पूरे इटली में चिंता, लेकिन दुनिया के लिए अद्भुत नजारा बना हुआ है।

ये भी देखें: महंगाई के खिलाफ सड़क पर उतरे सपाई, प्रदर्शन के बाद राज्यपाल को भेजा ज्ञापन

एटना शहर के एक बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया है

माउंट एटना यूरोप का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माना जाता है। 16 फरवरी को इसमें जबरदस्त विस्फोट हुआ। ज्वालामुखी से निकलने वाले मैग्मा (चट्टानों का पिघला रूप) और राख ने एटना शहर के एक बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया है।

माउंट एटना इस शहर समेत पूरे इटली के लिए चिंता का विषय बना हुआ है, लेकिन दुनिया के लिए अद्भुत नजारा। लोग दूर-दूर से माउंट एटना के नजारे को देखने आ रहे हैं।

विशेषज्ञों ने कहा है कि इतने बड़े विस्फोट के बाद भी फिलहाल आम लोगों को इस एक्सप्लोजन से खतरा नहीं है। हालांकि हवा में फैली राख से स्थानीय लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है। इटली के कटानिया शहर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स के ज्वालामुखी विशेषज्ञ बोरिस बेंके का कहना है,

‘ये निश्चित ही हाल के दशकों का सबसे शानदर ज्वालामुखी विस्फोट था। लेकिन इस ज्वालामुखी में ऐसा होना इसकी साधारण गतिविधि ही है। एटना सामान्य व्यवहार ही कर रहा है, भले ही इसका विस्फोट ज्यादा बड़ा, ताकतवर, रंगीन और खतरनाक ही क्यों न हो।’

biggest explosion in volcano-3

ये भी देखें: अब महँगा होगा दूध: सरकार नहीं किसानों ने किया बड़ा ऐलान, आम आदमी को झटका

ज्वालामुखी करीब सात लाख सालों से सक्रिय है

ब्रिटिश अखबार दि गार्डियन से बातचीत में बेंके ने ये भी बताया कि 18वीं शताब्दी में माउंट एटना में इतना बड़ा धमाका हुआ था कि लावा आसमान में तीन किलोमीटर तक उछल गया था। माउंट एटना का इतिहास बताता है कि ये ज्वालामुखी करीब सात लाख सालों से सक्रिय है। हर साल ये करीब 10 लाख टन से ज्यादा लावा उगलता है। इससे लाखों टन पानी, कार्बनडाइऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड पैदा होती है। जानकारों का कहना है कि इस पहाड़ से निकलने लावा आगे नहीं बहता, इसलिए आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को इससे खतरा नहीं है।

दुनिया में कई ऐसे ज्वालामुखी हैं। सिर्फ लातिन अमरीका में ही ऐसे दर्जनों सक्रिय ज्वालामुखी हैं। लेकिन इन में से कुछ बहुत ही ख़तरनाक हैं। ये ज्वालामुखी या तो समय-समय पर भड़कते रहते हैं या फिर इनकी विनाशकारी क्षमता इन्हें ख़तरनाक श्रेणी में रखती है। ग्वाटेमाला में हुआ ज्वालामुखी विस्फोट इसका ताजा उदाहरण है। इस घटना में 75 से लोगों की मौत हुई है और 200 से ज़्यादा लोग लापता है। इस ज्वालामुखी विस्फोट से करीब 17 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

ये भी देखें: अब लागू होगी इमरजेंसी: मौसम में अप्रत्याशित बदलाव, हो जाएं सतर्क

biggest explosion in volcano-4

दुनिया के दस ख़तरनाक ज्वालामुखी

1. पोपोकटेपेटल, मैक्सिको

2. कोलिमा ज्वालामुखी, मैक्सिको

3. तुरीआल्बा ज्वालामुखी, कोस्टा रिका

4. ग्लैरस, कोलंबिया

5. नेवादो देल रुइज. कोलंबिया

7. तुनगुराहुआ, इक्वाडोर

8. उबिनस, पेरू

9. विलरिका, चिली

10. कलब्यूको, चिली

11.माउंट एटना, इटली

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story