TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Biggest White Diamond: नीलाम हुआ दुनिया का सबसे बड़ा हीरा 'द रॉक', कीमत सुनकर चौंक जायेंगे आप

World Biggest White Diamond : सन 2000 के वक्त मिले दुनिया के सबसे बड़े हीरे द रॉक The Rock Diamond) की बुधवार को नीलामी हो गई। इसे 18.8 मिलियन डॉलर में नीलाम किया गया।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 12 May 2022 7:27 AM GMT
The Rock Diamond
X

The Rock Diamond (Image Credit : Social Media)

Biggest Diamond : दुनिया का सबसे बड़ा सफेद हीरा बुधवार को नीलाम हो गया। बुधवार को द रॉक (The Rock Diamond) नाम के इस सफेद हीरे को 18.8 मिलियन डॉलर में बेचा गया। अगर इस कीमत को भारतीय रुपए में आंके तो इस हीरे की नीलामी कुल 1 अरब 43 करोड़ 86 लाख 38 हजार 40 रुपए में हुई है। द रॉक (The Rock) हीरा एक गोल्फ की गेंद के आकार का है। द रॉक करीब 228 कैरेट का दुनिया का सबसे बड़ा हीरा होने के कारण यह हीरा प्रेमियों को काफी ज्यादा आकर्षित करता है।

किसने खरीदा द रॉक हीरे को?

दुनिया के सबसे बड़े सफेद हीरे द रॉक को एक टेलीफोन बोलीदाता द्वारा खरीदा गया। बता दें यह हीरा उत्तरी अमेरिका के एक व्यक्ति के पास था जिसे बाद में यूएस स्थित होटल डेस बर्गेस पर कार्रवाई के बाद आज नीलाम कर दिया गया। जिनेवा में एक घर की नीलामी में कई आभूषणों को पाया गया आभूषण विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि द रॉक के गुणवत्ता वाले तथा समान आकार वाले बस कुछ ही आभूषण थे।

इस हीरे की नीलामी के पहले कारोबारियों द्वारा यह अनुमान लगाया जा रहा था की हीरे की कीमत करीब 19 से 30 मिलियन स्विस फ्रैंक तक हो सकती है। हालांकि द रॉक की नीलामी की शुरुआती कीमत 14 मिलियन फ्रैंक बोली गई जो थोड़े ही देर बाद 18 मिलियन के करीब पहुंच गए। अंततः 18.8 मिलीयन फ्रैंक में इस हीरे की नीलामी हो गई।

हीरा कारोबार में देखी जा रही है अब तेजी

जिनेवा के एक बहु प्रसिद्ध आभूषण विभाग के प्रमुख ने द रॉक हीरे के बारे में बताया कि "यह हीरा पूरी तरह से सममित नाशपाती के आकार का है और दुनिया में नीलाम होने वाले कुछ सबसे दुर्लभ रत्नों में से एक भी है।" गौरतलब है कि बीते 1 साल से दुनिया के हीरा कारोबार मैं काफी सुस्ती देखी जा रही थी कोरोना महामारी के कारण इस तरह के उत्पादकों पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिया गए थे। हालांकि अब इन प्रतिबंधों के हटने के कारण दुनिया भर में बेशकीमती रत्नों की नीलामी का कार्यक्रम एक बार फिर से शुरू हो गया है जिससे हीरे की कीमतों में अब तेजी दर्ज की जा रही है।

कब मिला था यह हीरा?

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा द रॉक सन 2000 में खनन के दौरान दक्षिण अफ्रीका से निकाला गया था। जिसे इस हीरे के पुराने मालिक ने हार के रूप में पहना हुआ था। जिनेवा में इस हीरे की नीलामी से पहले इसे न्यूयॉर्क और दुबई में प्रदर्शनी के तौर पर दिखाया गया।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story