×

Pakistan: बिलावल भुट्टो-जरदारी बने पाकिस्तान के सबसे कम उम्र के विदेश मंत्री

Pakistan: पाकिस्तान के प्रमुख राजनीतिक दल के वंशज बिलावल भुट्टो जरदारी ने बुधवार को प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार में विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली।

Rakesh Mishra
Published on: 27 April 2022 3:18 PM GMT
Pakistan: Bilawal Bhutto-Zardari became the youngest foreign minister of Pakistan
X

  बिलावल भुट्टो जरदारी: Photo - Social Media

Islamabad: पाकिस्तान के प्रमुख राजनीतिक दल के वंशज बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) ने बुधवार को प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ (Prime Minister Shahbaz Sharif) के नेतृत्व वाली सरकार में विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (President Arif Alvi) ने 33 वर्षीय बिलावल को ऐवान-ए-सदर (राष्ट्रपति भवन) में एक सादे समारोह में शपथ दिलाई, जहां प्रधान मंत्री शहबाज, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और अन्य अधिकारियों के साथ-साथ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता भी मौजूद थे।

यह पहली बार है कि बिलावल को सरकार में एक महत्वपूर्ण पद दिया गया है और देश के विदेश मंत्री का प्रमुख विभाग सौंपा गया है। वह पहली बार 2018 में नेशनल असेंबली के लिए चुने गए थे। वह एक महत्वपूर्ण मोड़ पर विदेश मंत्रालय के प्रमुख बने हैं जब पाकिस्तान को विदेश नीति को चलाने के लिए एक स्थिर हाथ की आवश्यकता थी।

बिलावल भुट्टो जरदारी शपथ लेते हुए: Photo - Social Media

बिलावल के सामने हैं कई चुनौतियों

पद ग्रहण करते ही बिलावल के सामने चुनौतियों का अम्बार होगा। उन्हें एक तरफ अमेरिका के साथ तनावपूर्ण संबंधों को ठीक करने और खोजने जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यही नहीं उनके सामने पड़ोसी भारत के साथ शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का भी एक प्रेशर होगा।

इमरान खान को इस महीने की शुरुआत में उनके नेतृत्व में अविश्वास मत हारने के बाद सत्ता से बाहर कर दिया गया था, जिस पर उन्होंने आरोप लगाया था कि रूस, चीन और अफगानिस्तान (Afghanistan) पर उनके स्वतंत्र विदेश नीति के फैसलों के कारण उन्हें निशाना बनाने वाली अमेरिका की अगुवाई वाली साजिश का हिस्सा था। बिलावल ने पिछले हफ्ते लंदन में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ से मुलाकात के करीब एक हफ्ते बाद शपथ ली।

पाकिस्तान के इतिहास में सबसे कम उम्र के विदेश मंत्री

पीपीपी प्रधान मंत्री शरीफ की वर्तमान गठबंधन सरकार में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। शरीफ को 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। प्रधान मंत्री शहबाज पीएमएल-एन के अध्यक्ष हैं। बिलावल की बहन असीफा भुट्टो-जरदारी ने "पाकिस्तान के इतिहास में सबसे कम उम्र के विदेश मंत्री" को बधाई दी।

पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर: Photo - Social Media

उन्होंने ट्वीट किया, "यह काम कठिन है और पिछली सरकार ने हमारी अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाई है, लेकिन मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप हमारे देश, पार्टी और परिवार को गौरवान्वित करेंगे।" बिलावल तीन बार की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे हैं, जो 2007 में रावलपिंडी में एक राजनीतिक रैली में बम हमले में मारी गयी थीं। वह पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो की बेटी थीं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story