×

बिल-मेलिंडा के तलाक का रहस्य

अरबपति युगल बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स तलाक लेने की घोषणा कर सभी को चौंका दिया है।

Shreya
Published By Shreya
Published on: 5 May 2021 8:56 AM GMT
बिल-मेलिंडा के तलाक का रहस्य
X

बिल-मेलिंडा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम में, अरबपति युगल बिल गेट्स (Bill Gates) और मेलिंडा गेट्स (Melinda Gates) ने सोमवार (3 मई) को घोषणा की कि उन्होंने शादी के 27 साल बाद एक-दूसरे को तलाक देने का फैसला किया है। यह कहते हुए कि हमें अब विश्वास नहीं है कि हम एक साथ एक जोड़े के रूप में बढ़ सकते हैं। दोनों ने इसकी पुष्टि करते हुए ट्विटर पर एक आधिकारिक बयान जारी किया और कहा कि हमारे संबंधों पर बहुत विचार और बहुत काम करने के बाद, हमने अपनी शादी को खत्म करने का निर्णय लिया है।

हमने तीन होनहार बच्चों की परवरिश की है और उनकी एक ऐसी नींव तैयार की है जो पूरी दुनिया में काम करती है ताकि सभी लोग स्वस्थ, उत्पादक जीवन जी सकें। 27 साल बाद उनके तलाक के पीछे का कारण एक रहस्य बना हुआ है लेकिन मेलिंडा ने पहले सुझाव दिया है कि बिल गेट्स को काम और परिवार को संतुलित करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। तलाक के लिए वॉशिंगटन की किंग्स काउंटी में मेलिंडा की ओर से दावा किया गया है जिसमें बिल को प्रतिवादी बनाया गया है।

तलाक की घोषणा ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है क्योंकि बिल और मेलिंडा गेट्स द्वारा COVID कार्यक्रम में, दोनों एक साथ अंतिम बार सार्वजनिक रूप से साथ साथ नजर आए थे।

कैसे हुई बिल और मेलिंडा की मुलाकात

1990 के दशक में बिल और मेलिंडा की मुलाकात हुई थी जब मेलिंडा ने टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ज्वॉइन की थी। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने दुनियाभर में संक्रमण से होने वाली बीमारियों और बच्चों के टीकाकरण पर अरबों रूपये खर्च किए हैं। फ़ोर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक़ 124 बिलियन डॉलर के साथ बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख़्स हैं। 1970 के दशक में बिल गेट्स मे जानी-मानी कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की, इस कंपनी ने बिल गेट्स को खूब शोहरत और दौलत दी।

गौरतलब यह है कि बिल पहले से ही एक अरबपति थे। जब वह 1990 के दशक की शुरुआत में मेलिंडा के साथ शादी के बंधन में बंधे। बिल गेट्स ने 1975 में पॉल एलन के साथ मिलकर Microsoft की स्थापना की और 1987 में जब वह महज 31 साल के थे तब दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए थे।

बिल और मेलिंडा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1994 में बंधे शादी के बंधन में

बिल गेट्स 1987 में मेलिंडा से मिले, जब वह उस कंपनी में कार्यरत थीं जहां उन्होंने सीईओ के रूप में कार्य किया था। बिल और मेलिंडा ने 1993 में शादी करने का फैसला किया। अरबपति जोड़े ने 1994 में हवाई में नए साल के दिन शादी के बंधन में बंध गए।

एक डाक्यूमेंट्री में बिल ने कहा था कि शादी के पहले मेलिंडा के कई ब्वायफ्रेंड थे। जबकि उनके पास सिर्फ माइक्रोसाफ्ट था। उन्हें नहीं पता था कि बात आगे बढ़ेगी और वह जीवन साथी बनेंगे लेकिन कुछ माह डेट करने के बाद बात आगे बढ़ गई।

होगा दुनिया का सबसे महंगा तलाक

हालांकि दोनों के बीच कारोबार और संपत्ति के बंटवारें को लेकर कोई बात सामने नहीं आई है लेकिन कहा यह जा रहा है कि यदि दोनों के बीच तलाक होता है तो यह दुनिया का सबसे महंगा तलाक होगा।

2019 में एक खबर वायरल हुई थी कि बिल व मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को अनैतिक आचरण के लिए भारत से बाहर कर दिया गया था। 2017 में भी इसी तरह की खबर वायरल हुई थी जिसका भारत सरकार ने खंडन किया था।

2019 में ही बच्चों की सेक्स तस्करी के लिए गिरफ्तार जेफरी एपस्टीन से बिल गेट्स की मुलाकातों की खबरें भी वायरल हुईं थीं जिनका बिल गेट्स ने खंडन किया था। हालांकि न्यूयार्क टाइम्स ने ये दावा किया था कि दोनों की कई मुलाकातें हुईं।

मेलिंडा गेट्स और बिल गेट्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वर्तमान में मेलिंडा गेट्स 56 साल की हैं और बिल गेट्स 65 साल के हैं। उनके संबंध में सामान्य दम्पतियों की तरह रहे हैं। 2013 में, मेलिंडा गेट्स को उनके परोपकार और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर काम करने के लिए ब्रिटिश साम्राज्य का मानद डेम कमांडर नियुक्त किया गया था। 2016 में, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें और उनके पति को उनके परोपकारी प्रयासों के लिए स्वतंत्रता के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया था।

लेखक हैं मेलिंडा गेट्स

मेलिंडा एक लेखक हैं। 2019 में, मेलिंडा ने अपनी पहली पुस्तक द मोमेंट ऑफ लिफ्ट: हाउ एम्पावरिंग वुमेन चेंजेज द वर्ल्ड प्रकाशित की। पुस्तक न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्टसेलर है। उनका काम बाल विवाह से लेकर गर्भ निरोधकों तक पहुंच की कमी और कार्य स्थल में असमानता जैसे मुद्दों पर केंद्रित रहा है।

Shreya

Shreya

Next Story