×

Bill Gates ने की भारत की वाहवाही, लीडरशिप और वैज्ञानिक इनोवेशन है बेमिसाल

बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारत की सराहना करते पीएमओ इंडिया (PMOIndia) को टैग करते हुए लिखा है, “वैज्ञानिक नवाचार और वैक्सीन निर्माण क्षमता में भारत के नेतृत्व को देखने के लिए बहुत अच्छा है।"

Chitra Singh
Published on: 5 Jan 2021 7:22 AM GMT
Bill Gates ने की भारत की वाहवाही, लीडरशिप और वैज्ञानिक इनोवेशन है बेमिसाल
X
Bill Gates ने की भारत की वाहवाही, लीडरशिप और वैज्ञानिक इनोवेशन है बेमिसाल

वॉशिंगटन: एक तरफ जहां वैक्सीन को लेकर भारत के लिए एक बड़ी कामयाबी मिली है, तो वहीं इस कामयाबी पर माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारत की तारीफ की है। बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारत की सराहना करते हुए कहा कि वैक्सीन निर्माण क्षमता में भारत के नेतृत्व को देखने के लिए बहुत अच्छा है। बता दें कि इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए शर्तों के साथ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) की कोविशील्ड (Covishield) और बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) को अनुमति दे दी गई है।

Bill Gates ने भारत की तारीफ

आपको बता दें कि दो वैक्सीन को इस्तेमाल की अनुमति मिलने के बाद माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारत की कामयाबी की तारीफ की है। बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारत की सराहना करते पीएमओ इंडिया (PMOIndia) को टैग करते हुए लिखा है, “वैज्ञानिक नवाचार और वैक्सीन निर्माण क्षमता में भारत के नेतृत्व को देखने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि दुनिया COVID-19 महामारी को समाप्त करने के लिए काम करती है।”

यह भी पढ़ें: वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर: जल्द शुरू हो सकता है टीकाकरण, जानिए पूरी डिटेल

महामारी के लेकर सतर्कता जरूरी

कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता प्रकट करते हुए बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा था कि कोविड-19 की महामारी को लेकर अभी भी सतर्क रहना जरूरी है। कोविड वैक्सीन से स्थिति में सुधार आने की संभावना है लेकिन ये इतना भी आसान नहीं होने वाला है। उन्होंने यह भी कहा कि नए साल का पहला महीना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, जरूरी है कि नए स्ट्रेन पर काबू पाने के लिए तेजी से काम किया जाए। गर्मियों तक वैक्सीन का वैश्विक असर देखने को मिल सकता है।



खतरे से बाहर नहीं है हम- Bill Gates

इतना ही नहीं, बिल गेट्स (Bill Gates) ने लोगों को कोरोना से सावधान करते हुए कहा कि अभी भी हम खतरे से बाहर नहीं निकले हैं। इसके अलावा बिल गेट्स (Bill Gates) ने कंप्यूटर मॉडल्स की महामारी को लेकर गणना का भी जिक्र भी किया और आने वाले समय में महामारी के खतरे के बढ़ने की आशंका भी जताई है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन से खतरा! टीका लगने के बाद स्वास्थ्यकर्मी की मौत, मचा हड़कंप

वैक्सीनेशन अभियान देश में शुरू- पीएम मोदी

बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा कि उन लोगों का भी शुक्रिया किया जिन्होंने कोविड गाइडलाइन्स का पालन किया और महामारी की रफ्तार को धीमा करने में अहम योगदान दिया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी कहा था कि कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान देश में शुरू होने के लिए तैयार है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story