×

US: संसद में एक में फिर पेश हुआ H-1B वीजा बिल, भारतीयों को होगा फायदा

अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रजनटेटिव्‍स में शनिवार (27 मई) को एक बार फिर (एच-1बी) वीजा से जुड़ा बिल पेश किया गया। इससे सबसे ज्यादा फायदा भारतीयों को होगा।

sujeetkumar
Published on: 27 May 2017 1:21 PM GMT
US: संसद में एक में फिर पेश हुआ H-1B वीजा बिल, भारतीयों को होगा फायदा
X

वॉशिंगटन: अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में शनिवार (27 मई) को एक बार फिर (एच-1बी) वीजा से जुड़ा बिल पेश किया गया। इस बार बिल में विदेशी धरती पर जन्‍में ऐसे लोग जिन्‍होंने अमेरिका से साइंस, तकनीक, इंजीनियरिंग या मैथ्‍स में पीएचडी किया है, उनके लिए रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड देने के नियमों में बदलावों की पेशकश की गई है।

इसके साथ ही ये माना जा रहा है कि अगर ये बिल पास हो जाता है, तो इससे सबसे ज्यादा फायदा भारतीयों को होगा।

यह भी पढ़ें...कोरियाई प्रायद्वीप पहुंचा USS रोनाल्ड रीगन मिलिट्री फोर्स में होगा शामिल

डोनाल्ड ट्रंप की नई सरकार लगातार कदम उठा रही

सांसद एरिक पॉलसन और माइक क्विगले द्वारा पेश ये विधेयक भारतीयों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि अमेरिका में पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों में भारतीयों की संख्या काफी अधिक होती है। वहीं अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की नई सरकार वीजा संबंधी नियमों को कड़ा करने के लिए लगातार कदम उठा रही है।

अमेरिका ये चाहता है कि उनके देश में नई खोज हों और इकनॉमी स्थिर रह, ग्‍लोबल मार्केटप्‍लेस में देश जगह बनाए रखे तो उसे दुनिया के ब्राइटेस्‍ट माइंड्स को यहां रहकर पढ़ने, काम करने को प्रोत्‍साहित करना ही होगा।

यह भी पढ़ें...BUSINESS: शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में मजबूती, इतने अंकों की बढ़त के साथ खुले

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान

सांसद एरिक पॉलसन ने कहा, अमेरिका में अडवांस्ड डिग्रियां लेने के लिए दुनियाभर की बेहतरीन प्रतिभाओं का आना कोई नई बात नहीं है। हमें ये सुनिश्चित करने की हर वो कोशिश करनी चाहिए कि हमने जिन स्टूडेंट्स को यहां पढ़ाया और ट्रेंड किया, उनका इस्तेमाल अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान के लिए हो।

गौरतलब है कि पिछले माह ही यूएस राष्‍ट्रपति ने एग्जिक्‍यूटिव ऑर्डर पर साइन किया था जिससे एच -1 बी वीजा के नियमों को और कठोर बनाया जाए और वीजा के गलत इस्‍तेमाल को रोकर जा सके।

sujeetkumar

sujeetkumar

Next Story