×

Pakistan Blast: पेशावर मस्जिद ब्लास्ट में 46 की मौत, 150 से ज्यादा घायल..खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने की मेडिकल इमरजेंसी की घोषणा

Pakistan Blast: पाकिस्तान के पेशावर में सोमवार को मस्जिद के अंदर जोरदार ब्लास्ट हुआ है। बताया जा रहा है मस्जिद में नमाज शुरु होते ही फियादीन ने खुद को उड़ा लिया।

Jugul Kishor
Report Jugul KishorWritten By aman
Published on: 30 Jan 2023 3:31 PM GMT (Updated on: 30 Jan 2023 3:31 PM GMT)
Pakistan News
X
पेशावर की मस्जिद में धमाका (Pic: Social Media)

Pakistan Blast: पाकिस्तान के पेशावर में सोमवार (30 जनवरी) को मस्जिद में जोरदार ब्लास्ट हुआ। मस्जिद में नमाज शुरू होते ही फिदायीन ने खुद को उड़ा लिया। ब्लास्ट में 46 लोगों की मौत हो गई। जबकि करीब 150 से ज्यादा लोग घायल हुए। घायलों को पेशावर के लेडी रीडिंग अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घायलों में कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। इस हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान (Tehreek-e-Taliban) पाकिस्तान ने ली है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये हमला पेशावर पुलिस लाइन की मस्जिद में हुआ। धमाके में मस्जिद की एक दीवार पूरी तरह से ढह गई। दूसरी तरफ, खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने मेडिकल इमरजेंसी की घोषणा की है। पाकिस्तान के पेशावर में हुए आत्मघाती हमले से हर कोई सहमा हुआ है।

नमाजियों की पहली लाइन में खड़ा था आत्मघाती

पेशावर मस्जिद धमाका के वक्त आत्मघाती हमलावर नमाजियों की पहली लाइन में खड़ा था। पाकिस्तानी अखबार की एक रिपोर्ट की मानें तो पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की है कि आत्मघाती हमलावर नमाजियों के साथ नमाज के लिए पहली लाइन में खड़ा था। उसने नमाज के दौरान ही खुद को उड़ा लिया। आपको बता दें, पेशावर के पुलिस लाइन एरिया स्थित मस्जिद में दोपहर की नमाज के वक्त हुआ।

..और बच गई SP की जान

पेशावर के पुलिस अधीक्षक (SP) शाहजाद कौकब ने मीडिया से बातचीत में बताया कि जब नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद में वह दाखिल हुए थे, तभी ये धमाका हुआ। सौभाग्य से उनकी जान बच गई। पेशावर के अस्पतालों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है। अस्पताल प्रशासन ने लोगों से रक्तदान की अपील की है।

PAK पीएम ने कहा- नामों-निशा मिटा देंगे

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा, 'अल्लाह के सामने सजदा करने वाले मुसलमानों की क्रूर हत्या पवित्र कुरान की शिक्षाओं के खिलाफ है। उन्होंने आगे कहा, किसी मस्जिद को निशाना बनाना यह दिखाता है कि हमलावरों का धर्म से कोई लेना-देना नहीं। आतंकवादी (Terrorist) पाकिस्तान की रक्षा करने वालों को निशाना बनाकर उनके भीतर डर पैदा करना चाहते हैं।पीएम ने ये भी कहा, पाकिस्तान के खिलाफ लड़ने वालों का नामों-निशा मिटा दिया जाएगा। आतंकवाद को खत्म करने के लिए पूरा देश और इसकी संस्थाएं एकजुट हैं। देश अपने शहीदों को सलाम करता है।'

तहरीक-ए-तालिबान ने ली हमले की जिम्मेदारी

पाक में हुए इस हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान (Tehreek-e-Taliban) पाकिस्तान ने ली है। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के मृत कमांडर उमर खालिद के एक भाई ने दावा किया है कि ये आत्मघाती हमला अफगानिस्तान में पिछले साल अगस्त में मार दिए गए उसके भाई की मौत का बदला है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है, कि ब्लास्ट के बाद मस्जिद के बाहर अफरा-तफरी का माहौल है। स्थानीय लोग एक दूसरे की मदद कर रहे हैं। स्थानीय लोग घायलों को गाड़ियों में भरकर अस्पताल पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मस्जिद के अंदर नमाज पढ़ने के लिए जब लोग इकठ्ठा हुए थे उसी दौरान ब्लास्ट हुआ है।

लेडी रीडिंग अस्पताल के प्रवक्ता मोहम्मद आसिम ने बताया कि अस्पताल में 96 लोगों को भर्ती करवाया गया है। इनमें से कई लोगों की हालत बहुत ज्यादा गंभीर है। उन्होने बताया कि अस्पताल के आसपास का पूरा इलाका खाली करवा लिया गया है, ब्लास्ट वाली जगह पर केवल एंबुलेंस को आने दिया जा रहा है।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये ब्लास्ट दोपहर करीब 1 बजकर 40 मिनट पर हुआ है। धमाके की सूचना मिलने के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ब्लास्ट की निंदा की है।

मार्च 2022 में पेशावर की मस्जिद में ब्लास्ट से 57 लोगों की हुई थी मौत

गौरतलब है कि पेशावर की मस्जिद में धमाके की ये पहली घटना नहीं है। इससे पहले मार्च 2022 में एक शिया मस्जिद में बड़ा धमाका हुआ था। जिसमें करीब 57 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले में करीब 200 लोग घायल हुए थे। यह धमाका जुमे की नमाज के दौरान हुआ था। जब बड़ी संख्या में लोग नमाज अदा करने के लिए इकठ्ठा हुए थे। पेशावर में ये धमाका ख्वानी बाजार स्थित जामिया मस्जिद में हुआ था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story