×

Russia Ukraine War: यूरोप में यूक्रेन के दूतावासों को भेजे जा रहे ब्लडी पार्सल, रूस पर पैकेज भेजने का आरोप

Russia Ukraine War: यूक्रेन के दूतावासों को अजीबो गरीब किस्म की घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है। दूतावासों में संदिग्ध पार्सल मिल रहे हैं, जिन्हें ब्लडी पार्सल कहा जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Dec 2022 9:00 AM GMT
Bloody parcels being sent to Ukrainian embassies in Europe, Russia accused of sending the package
X

यूरोप में यूक्रेन के दूतावासों को भेजे जा रहे ब्लडी पार्सल, रूस पर पैकेज भेजने का आरोप: Photo- Social Media

Russia Ukraine War: इन दिनों यूरोप में मौजूद यूक्रेन के दूतावासों को अजीबोगरीब किस्म की घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेनी दूतावासों में संदिग्ध पार्सल मिल रहे हैं, जिन्हें ब्लडी पार्सल (Bloody parcels) कहा जा रहा है। इन पार्सलों में जानवरों के अंग मिले हैं। अब तक करीब ऐसे 17 मामले सामने आ चुके हैं। यूक्रेन के एक अधिकारी के मुताबिक, अभी तक 6 यूरोपीय देशों में यूक्रेन के दूतावासों और महावाणिज्य दूतावासों पर जानवरों में अंग वाले पार्सल मिल चुके हैं। इन पार्सलों में गाय और सूअर की आंखें (Cow and pig eyes in parcels) मिली हैं।

इन घटनाओं पर यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा का बयान सामने आया है। कुलेबा ने कहा कि ऐसे पार्सलों को भेजकर हमारे अधिकारियों को डराने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि यूरोप के अलग - अलग देशों में मौजूद हमारी एंबेसी में जानवरों के अंगों वाले पार्सल मिले हैं। कुछ पर्सलों में विस्फोटक भी मिल चुके हैं।

इन देशों में मिले संदिग्ध पैकेज

यूक्रेनी विदेश मंत्रालय (Ukrainian Foreign Ministry) ने बताया कि हंगरी, पोलैंड, क्रोएशिया, अस्ट्रिया, इटली, नीदरलैंड में स्थित यूक्रेनी दूतावास और नेपल्स और क्राको में स्थित यूक्रेनी महावाणिज्य दूतावासा में संदिग्ध पैकेज मिले। इनमें जानवरों के अंग और विस्फोटक थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओलेह निकोलेंको ने कहा, ऐसा लगता है कि पैकेज को दूतावास भेजने से पहले किसी तरह के द्रव्य में भिगोया जाता है। इनसे अजीब सी बदबू आ रही थी। हम जांच कर रहे हैं।

स्पेन में पैकेज खोलते ही हो गया धमाका

स्पेन में यूक्रेनी दूतावास के बाहर जैसे ही पैकेज खोला गया धमाका हो गया। कुछ दिन पहले राजधानी मैड्रिड में यूक्रेनी एंबैसी में कई विस्फोटक भेजे गए थे। एक पार्सल के खोलते ही धमाका हो गया था और दूतावास का एक कर्मचारी जख्मी हो गया। मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान में भी यूक्रेनी दूतावास में बम होने की अफवाह फैलाई गई थी।

इन हरकतों के पीछे रूस – यूक्रेन

इन संदिग्ध पार्सलों को भेजने के पीछे कौन है, इसकी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। हालांकि, यूक्रेन को लगता है कि इन हरकतों के पीछे उनका जंगी दुश्मन रूस हो सकता है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने कहा कि हमारे राजनयिकों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूस पर दवाब बनाया है। रूस अभी तक जंग जीत नहीं पाया है, वह कई इलाकों से पीछे हट रहा है। कूटनीतिक तौर पर वह जंग हार चुका है। यही वजह है कि अब वह इन पैंतरों का इस्तेमाल कर रहा है।

बता दें कि साल 2022 खत्म होने को है लेकिन रूस – यूक्रेन के बीच सुलह होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। रूसी जैसी महाशक्ति के खिलाफ जंग में यूक्रेन ने जैसी बहादुरी दिखाई है, उसके किस्से इंटरनेशनल मीडिया में छाए हुए हैं। बताया जा रहा है कि रूसी सेना और राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन से इस तरह के प्रतिरोध की उम्मीद नहीं थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story