×

World Oldest Dog Bobi Death: वर्ल्ड रिकॉर्ड बना कर चला गया बॉबी, 31 की उम्र में हुआ इंतकाल

World Oldest Dog Bobi Death: दुनिया के अब तक के सबसे उम्रदराज कुत्ते बॉबी की 31 साल की उम्र में मौत हो गई। बॉबी का नाम सबसे उम्रदराज कुत्ते के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में दर्ज है।

Network
Newstrack Network
Published on: 24 Oct 2023 1:19 PM GMT
The oldest dog Bobby and his owner Lionel Costa
X

सबसे अधिक उम्र का कुत्ता बॉबी और उसका मालिक लियोनेल कोस्टा: Photo- Social Media

World Oldest Dog Bobi Death: दुनिया के अब तक के सबसे उम्रदराज कुत्ते बॉबी की 31 साल की उम्र में मौत हो गई। बॉबी का नाम सबसे उम्रदराज कुत्ते के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में दर्ज है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने घोषणा की कि दुनिया के अब तक के सबसे उम्रदराज कुत्ते बॉबी का पुर्तगाल के एक पशु अस्पताल में निधन हो गया। बॉबी 31 साल 165 दिन का था। उसने अपना पूरा जीवन अपने प्यारे मालिक लियोनेल कोस्टा और उसके परिवार के साथ पुर्तगाली गांव कॉनक्वेइरोस में बिताया।

फरवरी में स्पाइक नाम के 23 वर्षीय चिहुआहुआ नस्ल के कुत्ते ने इस खिताब का दावा करने की कोशिश के ठीक दो हफ्ते बाद बॉबी को अब तक ज्ञात सबसे उम्रदराज़ कुत्ते के रूप में मान्यता दी थी।

बॉबी की उम्र

बॉबी की मृत्यु ने ओहियो में जन्मे स्पाइक को सबसे उम्रदराज़ जीवित कुत्ता बना दिया है। इंसानों से कुत्ते की उम्र की तुलना करें तो बॉबी लगभग 86 वर्ष का था। वह एक शुद्ध नस्ल का राफ़ेइरो डो अलेंटेज़ो था, जो कि 12 से 14 वर्ष की जीवन प्रत्याशा वाला पुर्तगाली फार्म और संरक्षक कुत्ता है। गिनीज ने कहा कि बॉबी की उम्र की पुष्टि 1992 में लीरिया, पुर्तगाल में एक पशु चिकित्सा सेवा और पुर्तगाली सरकार के स्वामित्व वाले पालतू जानवरों के डेटाबेस के साथ उसके पंजीकरण से हुई थी।

बॉबी और उसका मालिक लियोनेल कोस्टा: Photo- Social Media

बॉबी का जीवन

बॉबी का जन्म चार पिल्लों के बीच हुआ था; अन्य तीन को मालिक लियोनेल कोस्टा के माता-पिता ने छोड़ दिया क्योंकि फार्म में पहले से ही बहुत सारे जानवर थे। लियोनेल ने गिनीज के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि, "उस समय वृद्ध लोगों द्वारा जानवरों को गड्ढे में दफनाना सामान्य माना जाता था ताकि वे जीवित न रह सकें।"

कोस्टा ने कहा कि जब उसे पता चला कि एक कुत्ता लकड़ी के ढेर में छिपकर अपने भाई-बहनों की किस्मत से बच गया है, तो उसने बॉबी को उसके माता-पिता से छिपा दिया। जब कोस्टा के माता-पिता को पता चला, तब तक बॉबी को छोड़ने में बहुत देर हो चुकी थी।

कोस्टा ने कहा कि बॉबी को कभी भी बांधा या पट्टा नहीं दिया गया, वह खूब पानी पीता था और विशेष रूप से वही भोजन खाता था जो घर के लोग खाते थे। कोस्टा ने बॉबी के बुढ़ापे का श्रेय उसके "शांत, शांतिपूर्ण" जीवन को दिया। गिनीज ने कहा, मई में बॉबी के 31वें जन्मदिन पर, उसके मालिक ने उसे एक पारंपरिक पुर्तगाली जन्मदिन की पार्टी दी, जिसमें 100 से अधिक मेहमान शामिल हुए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story