×

Boko Haram Nigeria Attacked: नाइजीरिया के गांव पर बोको हराम का हमला, 40 लोगों को मार डाला

Boko Haram Nigeria Attacked: चरमपंथियों ने पहले हमले में योबे राज्य के गीदाम जिले में ग्रामीणों को निशाना बनाया और पहले 20 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 Nov 2023 4:54 AM GMT
Boko Haram Nigeria Attacked
X

Boko Haram Nigeria Attacked (photo: social media )

Boko Haram Nigeria Attacked: उत्तरपूर्वी नाइजीरिया में बोको हराम आतंकी गुट ने दो अलग-अलग हमलों में कम से कम 40 ग्रामीणों की हत्या कर दी है। ताज़ा घटना फिर बताती है कि इस कठिन क्षेत्र में 14 साल के विद्रोह में इस्लामी चरमपंथी विद्रोही कितने घातक बने हुए हैं।

चरमपंथियों ने पहले हमले में योबे राज्य के गीदाम जिले में ग्रामीणों को निशाना बनाया और पहले 20 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी, जबकि एक बारूदी सुरंग का इस्तेमाल किया 20 और लोगों को मार दिया जो उनके दफन में शामिल होने गए थे।

2009 से मचाये है आतंक

बोको हराम इस्लामी चरमपंथी समूह ने क्षेत्र में इस्लामी कानून या शरिया की अपनी कट्टरपंथी व्याख्या स्थापित करने के प्रयास में 2009 में पूर्वोत्तर नाइजीरिया में विद्रोह शुरू किया था। योबे के पड़ोसी बोर्नो राज्य में केंद्रित चरमपंथी हिंसा के कारण कम से कम 35,000 लोग मारे गए हैं और 20 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू देश के सुरक्षा संकट को समाप्त करने में सफल नहीं हुए हैं, जहां दर्जनों सशस्त्र समूह ग्रामीणों की हत्या कर रहे हैं और फिरौती के लिए यात्रियों का अपहरण कर रहे हैं।


ताज़ा वारदात

लोकल लोगों के अनुसार, पहला हमला गीदाम के सुदूर गुरोकैया गांव में हुआ, जब बंदूकधारियों ने सोमवार देर रात कुछ ग्रामीणों पर गोलियां चला दीं, जिनमें से 20 लोगों की मौत हो गई। अगले ही दिन कम से कम 20 ग्रामीण, जो उनके दफ़नाने में शामिल होने गए थे।एक बारूदी सुरंग की चपेट में आ गए जिससे उनकी मौत हो गई। एक अन्य निवासी ने कहा कि मारे गए लोगों की संख्या 40 से अधिक थी। अधिकारी मरने वालों की आधिकारिक संख्या नहीं बता सके हैं। बहरहाल, यह हाल के दिनों में बोको हराम द्वारा किए गए सबसे भयानक हमलों में से एक है।


योबे राज्य सरकार ने हमलों का आरोप पड़ोसी बोर्नो से राज्य में प्रवेश करने वाले चरमपंथियों पर लगाया है। योबे सरकार के सुरक्षा सहयोगी अब्दुस्सलाम दहिरू ने कहा, "सुरक्षा एजेंसियों ने क्षेत्र में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है और हम भविष्य में होने वाली घटनाओं को रोकने के प्रयास में घुसपैठ पर एक रिपोर्ट का अध्ययन कर रहे हैं।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story