×

Blast In Afghanistan: उत्तरी अफगानिस्तान में बड़ा धमाका, 10 स्कूली छात्र सहित 16 लोगों की मौत, 24 घायल

Blast In Afghanistan: उत्तरी अफगानिस्तान में बुधवार (30 नवंबर) को बड़ा धमाका हुआ। ख़बरों के अनुसार, इस ब्लास्ट में 10 स्कूली छात्र सहित करीब 16 लोगों की मौत हो गई।

aman
Written By aman
Published on: 30 Nov 2022 12:42 PM GMT (Updated on: 30 Nov 2022 1:05 PM GMT)
Tamil Nadu Firecracker factory blast
X

Tamil Nadu Firecracker factory blast (Pic: Social Media)

Blast In Afghanistan: उत्तरी अफगानिस्तान में बुधवार (30 नवंबर) को बड़ा धमाका हुआ। ख़बरों के अनुसार, इस ब्लास्ट में 10 स्कूली छात्र सहित करीब 16 लोगों की मौत हो गई। धमाके की चपेट में आने से 24 अन्य लोग घायल भी हो गए। एक समाचार एजेंसी के हवाले से बताया जा रहा है कि उत्तरी अफगानिस्तान में एक धार्मिक स्कूल में हुए बम विस्फोट में कम से कम 10 छात्रों की मौत हो गई है।

बता दें, इससे पहले सितंबर महीने अफगानिस्तान में आतंकी हमला हुआ था। तब 24 लोगों की जान चली गई थी। उस वक़्त भी कई स्कूली स्टूडेंट्स इसका शिकार हुए थे। तब दावा किया गया था कि इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत ने हादसे को अंजाम दिया। इन हमलों में अधिकतर हजारा और शिया समुदाय के लोगों को निशाना बनाया गया था। अफगानिस्तान में आए दिन ऐसे हमले होते रहते हैं। अप्रैल में राजधानी काबुल के दो शिक्षण संस्थानों में धमाका हुआ था। उस हमले में 6 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई घायल हो गए थे।

पिछले साल अगस्त में तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद से नागरिकों को निशाना बनाने वाले दर्जनों विस्फोट और हमले हुए हैं। इनमें अधिकांश का दावा इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह के स्थानीय अध्याय ने किया है। राजधानी काबुल से लगभग 200 किलोमीटर (130 मील) उत्तर में ऐबक में एक डॉक्टर ने कहा कि हताहतों में ज्यादातर युवा थे। उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी को बताया, "ये सभी बच्चे और आम लोग हैं।"

एक प्रांतीय अधिकारी ने इस्लामिक धार्मिक स्कूल अल जिहाद मदरसा में विस्फोट की पुष्टि की, लेकिन हताहतों की संख्या नहीं बता सके। तालिबान, जो अक्सर हताहतों की संख्या को कम करता है, ने कहा कि 10 छात्रों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफे ताकोर ने ट्वीट किया, 'हमारे जासूस और सुरक्षा बल इस अक्षम्य अपराध के अपराधियों की पहचान करने और उन्हें उनके कार्यों के लिए दंडित करने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story