×

Boris Johnson Government: बोरिस जॉनसन सरकार पर नई आफत, वित्त व स्वास्थ्य मंत्री का इस्तीफा

UK Government: ऋषि सुनक की जगह नाधिम जहावी को नया वित्त मंत्री बनाया गया है। साजिद जाविद की जगह स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 6 July 2022 3:19 AM GMT (Updated on: 6 July 2022 4:00 AM GMT)
Rishi Sunak and Sajid Javid
X

ऋषि सुनक और साजिद जाविद (फोटो: सोशल मीडिया )

UK Government: ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार (Boris Johnson government) गहरे संकट में आ गई है। जॉनसन सरकार के दो सबसे वरिष्ठ मंत्रियों, ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और साजिद जाविद (Sajid Javid) ने कुछ मिनटों के अंतराल पर इस्तीफा दे दिया। दोनों ने जॉनसन के नेतृत्व में विश्वास की कमी व्यक्त की है।

अब सुनक की जगह नाधिम जहावी (Nadhim Jahavi) को नया वित्त मंत्री बनाया गया है। साजिद जाविद की जगह स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया गया है।

दरअसल, जॉनसन को यौन दुराचार के आरोपी सांसद क्रिस पिंचर को बचाने के लिए जबर्दस्त आलोचना झेल रहे हैं। लंदन के एक क्लब में नशे की हालत में दो लोगों को टटोलने के आरोप के बाद पिंचर को 30 जुलाई को सरकारी व्हिप के रूप में पद छोड़ना पड़ा था।

अपने त्याग पत्र में, वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मेरे लिए चांसलर के रूप में पद छोड़ना जबकि दुनिया महामारी के आर्थिक परिणामों को झेल रही है, यूक्रेन में युद्ध और अन्य गंभीर चुनौतियां हैं, एक ऐसा निर्णय है जिसे मैंने हल्के में नहीं लिया है। जनता ठीक ही उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से, सक्षम और गंभीरता से संचालित होगी। मेरा मानना है कि ये मानक लड़ने लायक हैं और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा, "यह बड़े अफसोस के साथ आपको बताना पड़ रहा है कि मैं अब इस सरकार में अच्छे विवेक के साथ सेवा करना जारी नहीं रख सकता। मैं सहज रूप से एक टीम खिलाड़ी हूं लेकिन ब्रिटिश लोग भी अपनी सरकार से ईमानदारी की उम्मीद करते हैं।

क्या है क्रिस पिंचर कांड

ब्रिटेन की राजनीति के लिए मंगलवार का दिन एक नाटकीय दिन था, जिसमें दो वरिष्ठ मंत्रियों के इस्तीफे से पहले, पीएम ने पिंचर को बर्खास्त नहीं करने के लिए माफी मांगी।

जॉनसन पर आरोप है कि 2019 में पिंचर के खिलाफ आरोपों के बारे में पता होने के बावजूद उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं कि। 1 जुलाई को, सरकार ने दावा किया कि पीएम को आरोपों के बारे में पता नहीं था, फिर 5 जुलाई को एक प्रवक्ता ने कहा कि जॉनसन यौन दुराचार के आरोपों के बारे में जानते थे जो या तो हल हो गए या औपचारिक शिकायत के लिए आगे नहीं बढ़े।"

इसके बाद यूके के विदेश कार्यालय के सबसे वरिष्ठ सिविल सेवक साइमन मैकडॉनल्ड्स ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा किए गए दावे झूठे थे।

इसके बाद जॉनसन ने ये कह दिया कि उन्हें याद नहीं कि उन्हें 2019 में आरोपों के बारे में जानकारी दी गई थी।

दरअसल, 29 जून को पिंचर ने लंदन में पिकाडिली के एक क्लब में गए थे। जहां दो लोगों ने उन पर उन्हें टटोलने का आरोप लगाया। इस मामले की सूचना मुख्य सचेतक को दी गई और एक दिन बाद, पिंचर ने यह कहते हुए उप मुख्य सचेतक के रूप में इस्तीफा दे दिया कि उन्होंने "शराब पी थी और खुद को शर्मिंदा किया"।

इससे पहले, 2017 में, पूर्व पेशेवर रोवर और टोरी एक्टिविस्ट एलेक्स स्टोरी ने 2001 में पिंचर पर यौन संबंध बनाने का आरोप लगाया था। पिंचर ने तब व्हिप के कार्यालय से इस्तीफा दे दिया था, हालांकि उन्होंने इन आरोपों का खंडन किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story