×

बड़ी खबर: यहां पीएम का इस्तीफा कभी, बोरिस जॉनसन के बाद ये भारतीय बन सकता है प्रधानमंत्री

लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के बाद बोरिस जॉनसन के ऊपर इस्तीफे का दबाव बढ़ने लगा है। जिसके ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री भारतीय मूल के किसी नेता के होने की संभावना जताई जा रही है।

Bishwa Maurya

Newstrack Bishwa Maurya

Published on 14 Jan 2022 5:31 PM GMT

बड़ी खबर: यहां पीएम का इस्तीफा कभी, बोरिस जॉनसन के बाद ये भारतीय बन सकता है प्रधानमंत्री
X

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रधानमंत्री पद संकट लगातार गहराता जा रहा है। बोरिस पर यह दबाव बनाया जा रहा है कि वह अपने पद से इस्तीफा दे दें। यह दवाब विपक्षी पार्टियों समेत उनकी पार्टी की ओर से भी बोरिस पर बनाया जा रहा है। क्योंकि 2020 के लॉकडाउन में बोरिस जॉनसन लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए ड्रिंक पार्टी कर रहे थे। हालांकि इस मामले को लेकर बाद में बोरिस जॉनसन ने माफी भी मांगा था।

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के इस्तीफा देने की खबर ने तब और आग पकड़ लिया ब्रिटेन में एक प्रसिद्ध सट्टा कंपनी बेटफेयर (Betfair) की ओर से दावा किया गया कि मई 2020 में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के कारण प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इस्तीफा देना पड़ सकता है। इसके लिए विरोधियों समय खुद उनके पार्टी के लोग भी समर्थन कर रहे हैं। बेटफेयर ने आगे कहा कि अगर जॉनसन इस्तीफा देते हैं तो इस हाल में ऋषि सुनक के मंत्री बनने की सबसे ज्यादा उम्मीद है।

बता दे ऋषि सुनक (Rishi Sunak) भारतीय मूल के उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद है। मौजूदा वक्त में ब्रिटेन के वित्त मंत्री भी हैं। ब्रिटिश मीडिया में इस बात की काफी ज्यादा चर्चा हो रही है कि बोरिस जॉनसन के बाद अगले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को ही बनाया जाएगा। ऋषि सुनक के अलावा एक और नाम है जिसके ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के नाम पर चर्चा हो रहा है। वह नाम भारतीय मूल की प्रीति पटेल का है। प्रीति पटेल (Priti Patel) ने 2019 में गृह सचिव के पद पर काम करना शुरू किया किया था। साथ ही प्रीति वर्ष 2016 से वर्ष 2017 तक अंतरराष्ट्रीय विकास राज्य की सचिव भी रह चुकी हैं।

ऋषि सुनक

ब्रिटेन में भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को हुआ था। ऋषि का परिवार मूल रूप से पंजाब का रहने वाला है बाद में उनका परिवार भारत से लंदन शिफ्ट हो गया। ऋषि सुनक 2019 से 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत हैं। ऋषि कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के मेंबर है। ऋषि ने अपनी पढ़ाई विंचेस्टर कॉलेज (Winchester Collage) से की है। बाद में राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र और दर्शनशास्त्र की पढ़ाई के लिए उन्होंने लिंकन कॉलेज में दाखिला लिया। साथ ही फुलब्राइट स्कॉलर के रूप में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) से एमबीए किया है।

Bishwa Maurya

Bishwa Maurya

Next Story