×

Boris Johnson in UK PM Race: ब्रिटिश पीएम की रेस में बोरिस जॉनसन भी शामिल, खुद शांत..सहयोगी जुटा रहे समर्थन

Boris Johnson in UK PM Race: ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद नए नेता के चयन की रेस में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सहित कई ब्रिटिश सांसद शामिल हो गए हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Oct 2022 12:01 PM GMT
boris johnson in race for british prime minister again after liz truss resigns
X

Boris Johnson in UK PM Race (Social Media)

Boris Johnson in UK PM Race : ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस (British Prime Minister Liz Truss Resign) के इस्तीफे के बाद नए नेता के चयन की रेस में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson in UK PM Race) सहित कई ब्रिटिश सांसद शामिल हो गए हैं।

लिज़ ट्रस ने गुरुवार को 45 दिनों के 'अशांत कार्यकाल' के बाद पद छोड़ दिया था। उन्होंने यह स्वीकार करते हुए कि वह अपनी कर-कटौती आर्थिक योजनाओं को पूरा नहीं कर सकी हैं। कंजर्वेटिव पार्टी में उनकी जगह लेने के लिए तेज दौड़ लग रही है। एक सप्ताह के भीतर एक नया नेता चुनना है जो प्रधानमंत्री भी बनेगा।

जॉनसन के साथ सुनक भी रेस में

पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के अलावा पूर्व ट्रेजरी प्रमुख ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता पेनी मोर्डेंट (Penny Mordaunt) सट्टेबाजों के पसंदीदा में से हैं। बोरिस जॉनसन को अपनी नैतिकता और वित्त पर घोटालों में फंसने के बाद तीन महीने पहले पार्टी द्वारा इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था। उनकी वापसी एक ऐसे राजनेता के लिए एक उल्लेखनीय पुनरुत्थान होगी जो समान रूप से लोकप्रिय है और पार्टी में ध्रुवीकरण कर रहा है।

जॉनसन चुप, सहयोगी समर्थन जुटाने

वैसे तो बोरिस जॉनसन ने यह नहीं कहा है कि वह रेस में हैं या नहीं, लेकिन संसद में उनके सहयोगी समर्थन जुटाने के लिए काम कर रहे हैं। नए नेता के चयन के लिए नामांकन सोमवार दोपहर को बंद हो जाएगा, और उम्मीदवारों को 357 कंजर्वेटिव सांसदों में से 100 के हस्ताक्षर की आवश्यकता होगी। कानूनविद् उनमें से एक को बाहर करने के लिए मतदान करेंगे और अंतिम दो पर एक सांकेतिक वोट देंगे। पार्टी के 172,000 सदस्यों को फिर एक ऑनलाइन वोट में दो फाइनलिस्टों के बीच फैसला करना होगा। नए नेता का चयन 28 अक्टूबर तक किया जाना है।

वहीं ऋषि सुनक, जो पिछली नेतृत्व प्रतियोगिता में लिज ट्रस के बाद दूसरे स्थान पर आये थे, कुछ लोगों द्वारा एक सुरक्षित पसंद हैं जो संघर्षरत अर्थव्यवस्था को स्थिर कर सकते हैं। तीसरे नंबर पर आए मोर्डॉंट पार्टी के जमीनी स्तर पर लोकप्रिय हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story