×

Boris Johnson Hairstyle: बहुत खास है बोरिस जॉनसन का "मैन ऑफ द पीपुल" लुक

Boris Johnson Hairstyle: 2008 में बोरिस ने घोषणा की थी कि उनका "हेयरस्टाइल की नकल करना असंभव है क्योंकि यह प्रकृति की प्रतिस्पर्धी ताकतों का एक प्रोडक्ट है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 July 2022 8:50 AM GMT
Boris Johnson
X

बोरिस जॉनसन (photo: social media ) 

Boris Johnson Hairstyle: बोरिस जॉनसन की सिग्नेचर हेयरस्टाइल (Boris Johnson hairstyle) भी हमेशा चर्चा में रही है। उनकी लापरवाह और बेतरतीब हेयरस्टाइल दरअसल उनका अपना एक ऐसा स्टाइल है जो उनको सबसे जुदा बनाता है। जॉनसन (Boris Johnson) ने ये कभी नहीं स्वीकारा कि वह किसी खास वजह से अपने बालों को इस तरह रखते हैं लेकिन स्टाइलिस्ट्स और एक्सपर्ट्स का कहना है कि जॉनसन एक रणनीति के तहत अपने बालों को बेतरतीब रखते हैं।

2008 में बोरिस ने घोषणा की थी कि उनका "हेयरस्टाइल की नकल करना असंभव है, क्योंकि यह प्रकृति की प्रतिस्पर्धी ताकतों का एक प्रोडक्ट है।"

जॉनसन ने एक बार जोर देकर कहा कि, "मैं अपने बालों को ब्रश करता हूं। और इसमें और कोई स्टाइलिंग नहीं है।"

वैसे, कुछ हेयर स्टाइलिस्ट का कहना है कि संभवतः बोरिस अपने बालों में कोई प्रोडक्ट लगाते हैं और फिर हेयर ड्रायर से बालों को ब्लो कर देते हैं। जॉनसन के बालों के रंग को लेकर भी काफी उत्सुकता रही है। वे हेयर डाई लगाते हैं कि नहीं, इस पर काफी अटकलें लगती रही हैं। वैसे एक बार बोरिस ने कहा था कि वे बालों में पेरोक्साइड लगाते हैं।

रणनीतिक इस्तेमाल

बहरहाल, इतना तो तय है कि बोरिस जॉनसन कोई पहले ब्रिटिश राजनीतिक शख्सियत नहीं हैं, जिन्होंने अपने फायदे के लिए एक बिंदास शैली का इस्तेमाल किया है। कील विश्वविद्यालय में आधुनिक इतिहास पढ़ाने वाले प्रोफेसर डॉमिनिक जेन्स के अनुसार, "बोरिस जॉनसन का 'मैन ऑफ द पीपल' लुक एक लंबी ब्रिटिश परंपरा का हिस्सा है।"

18 वीं शताब्दी में ब्रिटेन के पहले विदेश सचिव चार्ल्स जेम्स फॉक्स राजनीतिक लाभ के लिए अपने बालों का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे। प्रोफेसर जेन्स के अनुसार, जेम्स फॉक्स को बालों की बुनियादी स्टाइल की भी अवहेलना करते थे। बिखरे बाल उनकी पहचान बन गई थी। जॉनसन की तरह, जेम्स फॉक्स भी एक कुलीन पृष्ठभूमि वाले परिवार से थे। वे राजा चार्ल्स द्वितीय के वंशज थे। जबकि बोरिस जॉनसन किंग जॉर्ज द्वितीय की वंशावली से ताल्लुक रखते हैं।

बोरिस जॉनसन को शुरू में उनकी कुलीन जीवन शैली के लिए "बांके" के रूप में लेबल किया गया था, लेकिन बोरिस को लगा कि ऐसी पहचान से वह जनता में लिए कम भरोसेमंद बन जाएंगे। इसलिए, उन्होंने अभिजात वर्ग के लुक को हटाकर और खुद को रीब्रांड कर दिया।

इतिहासकार कहते हैं कि जॉनसन ने ऐसा करने में फॉक्स से नकल की थी। क्योंकि फॉक्स भी पहले बड़े इलीट लाइफस्टाइल और लुक रखते थे। माना जाता है कि एक लापरवाह और बिखरे बालों की सिग्नेचर स्टाइल अभिजात्य वर्ग को चिढ़ाने का दिखावा करती है।

बोरिस जॉनसन के बाल एक हॉट टॉपिक

प्रधानमंत्री बनने से पहले भी, बोरिस जॉनसन के बाल एक हॉट टॉपिक रहते थे। ब्रिटिश मीडिया ने 2014 में ही उनके बालों की स्टाइल पर कमेंट किये थे। ये लिखा गया था कि जितना दिखता है उससे खएँ ज्यादा बोरिस जॉनसन अपने बालों की स्टाइल का ख्याल रखते हैं। द गार्डियन अखबार ने लिखा था कि सार्वजनिक रूप से लोगों के सामने आने से पहले जॉनसन अपने बिंदास स्टाइल के लिए बालों को जानबूझ कर बिखराते हैं। इसके बारे में पूछे जाने पर जॉनसन ने कहा था कि - आज सुबह शॉवर में मैंने कुछ ऐसी चीज इस्तेमाल की जिसके बारे मैं ईमानदारी से आपको नहीं बता सकता कि वह क्या था।"

हेयर स्टाइल के बारे में बोरिस जॉनसन के तर्कों से लोग संतुष्ट नहीं हुए और 2019 में जब उन्हें ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता के तौर पर चुना गया तो द न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि - बोरिस जॉनसन अपनी बेतुकी छवि का रणनीतिक उपयोग करते हैं। अखबार ने लिखा कि वे लोगों का "स्नेह" और "वोट" हासिल करने के लिए अपनी "मूर्खतापूर्ण हेयरस्टाइल" का इस्तेमाल करते हैं।

द अटलांटिक ने इस बात पर सहमति व्यक्त करते हुए लिखा था कि बोरिस जॉनसन वास्तव में जानते हैं कि वह क्या कर रहे हैं और वह "सतही रूप से अव्यवस्थित है लेकिन वास्तव में फोकस्ड और अलर्ट हैं।"

जॉनसन की जीवनी की लेखक सोनिया पूर्णेल ने बताया था कि जॉनसन ने अपने बालों को लोगों को अपने काबू में करने के लिए एक टूल के रूप में इस्तेमाल किया है। उन्होंने ये भी कहा कि बोरिस जॉनसन राजनीतिक सीढ़ियों पर जितना आगे चढ़ते गए, उनके बाल भी उतने ही बेतरतीब होते गए।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story