×

Botswana Diamond: बोत्सवाना में मिला 1174 कैरेट का हीरा, नहीं देखी होगी ऐसी चमक

कारोवे खदान से हाल ही में 1,174 कैरेट का एक बड़ा हीरा मिला है। जो अब तक के सबसे बड़े हीरों में से एक माना जा रहा है। इस सफ़ेद रंग के हीरे की खोज गैबोरोन (Gaborone) में लुकारा कंपनी (Lukara company) ने की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 11 July 2021 4:06 AM GMT (Updated on: 11 July 2021 4:12 AM GMT)
worlds biggest diamond
X

हीरे की खोज (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया )

Botswana Diamond: अफ्रीकी देश बोत्सवाना (Botswana) एक बार फिर चर्चा में आ गया है। कारोवे खदान से हाल ही में 1,174 कैरेट का एक बड़ा हीरा मिला है। जो अब तक के सबसे बड़े हीरों में से एक माना जा रहा है। इस सफ़ेद रंग के हीरे की खोज गैबोरोन (Gaborone) में लुकारा कंपनी (Lukara company) ने की है।

ये हीरा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा माना जा रहा है । अभी पिछले महीने ही बोत्स्वाना में 1,098 कैरेट का हीरा निकला था, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा था। अभी इस नए मिले हीरे को तराशा नहीं गया है, लेकिन इसकी खूबसूरती आप देखते ही रह जाएंगे। बता दें, दुनिया का सबसे बड़ा हीरा 1905 में खोजा गया था, जो 3,106 कैरेट का है।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा (फोटो :सोशल मीडिया )

लुकारा कंपनी ने खोजा हीरा

बोत्सवाना की इस कंपनी नें ये दावा किया है कि उन्होंने जो हीरा खोजा है वो दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है। लुकारा कंपनी के कर्मचारियों ने इस हीरे की खोज 12 जून को की थी। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर नसीम लहरी का कहना है कि वो नया इतिहास रच रहे हैं। ये हीरा दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है। उन्होंने बताया कि इस हीरे पर रौशनी डालते ही इसकी चमक देखने लायक रहती है ।

मिला सबसे बड़ा हीरा (फोटो : सोशल मीडिया )

ऐसे तराशा जाता है हीरा

आपको बता दें, सबसे पहले साल 1905 में दुनिया का सबसे बड़ा हीरा दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से मिला था, जो 3,106 कैरेट का है। जबकि दूसरा सबसे बड़ा हीरा 2015 में पूर्वोत्तर बोत्सवाना में खोजा गया था, जो 1109 कैरेट का था। जिसके बाद अब ये सफ़ेद हीरा सबकी नजरों में आ गया है। ये हीरा अभी एक पत्थर के रूप में निकला है। इसे तराशने का काम किया जाएगा, पत्थर के रूप में हीरे को तराशने के बाद ये सिंगल पीस में रखा जाता है। या फिर उससे कई सारे हीरे भी निकाले जाते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story