×

सड़क किनारे मिले 38 लाख: मिल गए इस लड़के को, लेकिन किया ऐसा काम कि रातों-रात बदली जिंदगी

Ajab Gajab: अजब-गजब किस्सा लड़के की ईमानदारी के चर्चे तेजी से देश दुनिया में फैल रहे हैं। बेहद ही गरीब तबके से आने वाले इस लड़के की ईमानदारी के चलते ही अब इसकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 4 April 2022 4:31 AM GMT
सड़क किनारे मिले 38 लाख: मिल गए इस लड़के को, लेकिन किया ऐसा काम कि रातों-रात बदली जिंदगी
X

अफ्रीका देश लाइबेरिया के एक लड़के की ईमानदारी देख भी यकीनन बेहद ही हैरान हो जाएंगे। आमतौर पर हमने पैसों के चलते लोगों के ईमान को डगमगाते देखा होगा लेकिन इस लड़के की ईमानदारी के चर्चे तेजी से देश दुनिया में फैल रहे हैं। बेहद ही गरीब तबके से आने वाले इस लड़के की ईमानदारी के चलते ही अब इसकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है।

दरअसल इसे सड़क किनारे करीब ₹38 लाख गिरे मिले और उसने इसे अपने पास रखने के बजाय उसने ईमानदारी दिखाते हुए असली मालिक को देना ज़्यादा बेहतर समझा।

ईमानदार सोच के लिए ढेरों इनाम

फोटो-सोशल मीडिया

पश्चिमी अफ्रीकी देश लाइबेरिया निवासी 19 वर्षीय इस लड़के का नाम इमैनुएल टुलो है। इमैनुएल ने सड़क किनारे पैसे उठाकर उसे असली मालिक तक पहुंचाने का काम किया। इमैनुएल की इस ईमानदारी की खबर लाइबेरिया के राष्ट्रपति जॉर्ज विया तक जा पहुंची। जिसके बाद इमैनुएल की इस ईमानदार सोच के लिए उसे ढेरों इनाम प्राप्त हुए।

आपको बता दें कि इमैनुएल टुलो गरीब तबके से आता है और वह टैक्सी ड्राइवर का काम करता था। इमैनुएल की ईमानदारी को देखते हुए राष्ट्रपति ने उसे बुलाकर सम्मानित करते हुए ₹8 लाख का पुरस्कार देने के साथ ही लाइबेरिया के सबसे प्रतिष्ठित स्कूल रिक्स इंस्टीट्यूट में दाखिला भी करा दिया गया है, जिसका पूरा खर्च लाइबेरिया सरकार वहन करेगी।

लाइबेरिया के राष्ट्रपति द्वारा देश के सबसे बेहतर स्कूल में इमैनुएल का दाखिला कराने के बाद एक अमेरिकी शिक्षण संस्थान ने स्कूल के बाद आगे की पढ़ाई के लिए इमैनुएल को 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप देने का भी ऐलान किया है। एक ईमानदार सोच के चलते इमैनुएल की ज़िन्दगी पूरी तरह से बदल गई, अब वह अपनी पढ़ाई पूरी कर एक अच्छी जिंदगी जी सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story