×

क्राइस्टचर्च नरसंहार के आरोपी पर चलेगा 50 लोगों की हत्या का मुकदमा

15 मार्च को न्यूीजीलैंड के क्राइस्ट चर्च स्थित दो मस्जिदों में हुए आतंकी हमले में शामिल दोषी पर 50 लोगों की हत्या करने का केस चलाया जाएगा। न्यूजीलैंड पुलिस की ओर से बताया गया है कि इस हफ्ते दोषी ब्रेनटॉन हैरीसन टारैंट कोर्ट में पेश किया जाएगा।

Aditya Mishra
Published on: 4 April 2019 11:13 AM GMT
क्राइस्टचर्च नरसंहार के आरोपी पर चलेगा 50 लोगों की हत्या का मुकदमा
X

क्राइस्ट चर्च: 15 मार्च को न्यूीजीलैंड के क्राइस्ट चर्च स्थित दो मस्जिदों में हुए आतंकी हमले में शामिल दोषी पर 50 लोगों की हत्या करने का केस चलाया जाएगा। न्यूजीलैंड पुलिस की ओर से बताया गया है कि इस हफ्ते दोषी ब्रेनटॉन हैरीसन टारैंट कोर्ट में पेश किया जाएगा।

क्राइस्टक चर्च स्थित अल नूर और लिनवुड मस्जिद पर आतंकी हमला हुआ था। हमले को 28 वर्ष के टारैंट ने अंजाम दिया था। इस आतंकी हमले में भारतीयों समेत 50 लोगों की मौत हो गई थी।

इसस पहले टारैंट पर सिर्फ एक मर्डर केस के तहत ही मुकदमा चलाया जा रहा था। अब पुलिस का मानना है कि शुक्रवार को जब टारैंट को कोर्ट में पेश किया जाएगा तो नए आरोपों में उसे सभी मौतों और घायलों के लिए दोषी बताया जाएगा।

ये भी पढ़ें...न्यूजीलैंड की 2 मस्जिदों में हुई अंधाधुंध गोलीबारी,दहली बांग्लादेश की टीम, 27 की मौत,एक गिरफ्तार

इस समय ऑकलैंड की जेल में हमलावर न्यूकजीलैंड पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'क्राइस्टचर्च हमले के सिलसिले में गिरफ्तार व्यक्ति पर 50 हत्यामओं और 39 लोगों की हत्यार करने की कोशिशों के तहत केस चलेगा।' पुलिस ने यह भी बताया कि टारैंट के खिलाफ और आरोपों को तय करने पर भी विचार चल रहा है।

जो नए आरोप टारैंट के खिलाफ तय हो सकते हैं उनमें उसे चरमपंथी और धार्मिक उन्मादी बताया जा सकता है। हालांकि पुलिस ने इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी है कि ये आरोप किस प्रकार के हैं। इस बात की भी संभावना है कि क्राइस्टचर्च हाई कोर्ट हमले को आतंकी हमला मानकर टारैंट पर कार्रवाई करे। 28 वर्ष के टारैंट को वीडियो कॉन्फ्रें सिंग के जरिए कोर्ट में पेश किया जाएगा। वह इस समय ऑकलैंड की जेल में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है।

ये भी पढ़ें...क्राइस्टचर्च गोलीबारी: PM जैसिंडा अर्डर्न ने कहा- यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story