×

Cocaine Vaccine: कोकीन की लत न लगे इसके लिए बन रही वैक्सीन; जानिए कैसे हो जाता है एडिक्शन?

Cocaine Vaccine: कोकीन एक महामारी बन चुका है और इसीलिए अब कोकीन की काट के रूप में एक वैक्सीन डेवलप की जा रही है ताकि किसी को कोकीन की लत न लगने पाए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Oct 2023 8:47 AM GMT
Cocaine Vaccine
X

Cocaine Vaccine (photo: social media )

Cocaine Vaccine: कोकीन का नशा बेशुमार जिंदगियां बर्बाद कर चुका है। इसी ड्रग के धंधे में बेशुमार लोगों की जानें भी जा चुकी हैं और सरकारों की दुर्दुशा भी हुई है। कोकीन एक महामारी बन चुका है और इसीलिए अब कोकीन की काट के रूप में एक वैक्सीन डेवलप की जा रही है ताकि किसी को कोकीन की लत न लगने पाए। कोकीन वैक्सीन को डेवलप किया जा रहा है ब्राजील में जो खुद दुनिया में कोकीन का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। ब्राजील के वैज्ञानिकों ने इस ड्रग की लत और इसके शक्तिशाली विकल्प ‘’क्रैक’’ के लिए एक अभिनव नए उपचार यानी टीके की घोषणा की है।

"कैलिक्सकोका" नामक इस टीके का जानवरों पर परीक्षण किया जा चुका है और इसके आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। यह टीका एक प्रतिरक्षा रिएक्शन ट्रिगर करता है जो कोकीन और ‘’क्रैक’’ को मस्तिष्क तक पहुंचने से रोकता है। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि इस टीके के उपयोग से यूजर को नशे के चक्र में फंसने से बचाने में मदद मिलेगी। सीधे शब्दों में कहें तो नशेड़ी अब नशीली दवाओं से नशे की लत में नहीं पड़ेंगे।

दुनिया का पहला इलाज

यदि इस इलाज को विनियामक अनुमोदन मिल जाता है, तो यह पहली बार होगा कि कोकीन की लत का इलाज वैक्सीन का उपयोग करके किया जाएगा। मनोचिकित्सक फ्रेडेरिको गार्सिया ने यह जानकारी दी जो मिनस गेरैस के संघीय विश्वविद्यालय में उपचार विकसित करने वाली टीम के समन्वयक हैं। इस परियोजना ने पिछले हफ्ते फार्मास्युटिकल फर्म यूरोफार्मा द्वारा प्रायोजित लैटिन अमेरिकी चिकित्सा के लिए यूरो हेल्थ इनोवेशन अवार्ड्स में 5 लाख 30 हजार डालर का शीर्ष पुरस्कार जीता था।


कैसे काम करता है टीका

यह टीका रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्रिगर करके एंटीबॉडी का उत्पादन करता है जो ब्लड सर्कुलेशन में कोकीन अणुओं से जुड़ता है, जिससे वे मस्तिष्क के मेसोलेम्बिक सिस्टम, या "इनाम केंद्र" में जाने के लिए बहुत बड़े हो जाते हैं, जहां दवा आम तौर पर उच्च स्तर के आनंद-उत्प्रेरक यानी डोपामाइन को उत्तेजित करती है।

ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार, दुनिया के शीर्ष कोकीन उपभोक्ता संयुक्त राज्य अमेरिका में भी इसी तरह के अध्ययन किए गए हैं। गार्सिया का कहना है कि लेकिन जब अन्य कारणों के अलावा क्लिनिकल परीक्षण पर्याप्त परिणाम नहीं दिखा पाए तो वे रुक गए।

कैलिक्सकोका अब तक जानवरों पर परीक्षण में प्रभावी साबित हुआ है, कोकीन और कुछ दुष्प्रभावों के खिलाफ महत्वपूर्ण स्तर के एंटीबॉडी का उत्पादन करता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि यह चूहे के भ्रूण को कोकीन से भी बचाता है, यह सुझाव देता है कि इसका उपयोग मनुष्यों में गर्भवती नशे की लत के अजन्मे बच्चों की रक्षा के लिए किया जा सकता है। वैक्सीन अब परीक्षण के अंतिम चरण में प्रवेश करने के लिए तैयार है यानी मनुष्यों पर परीक्षण किया जाएगा।

गार्सिया का कहना है कि कैलिक्सकोका व्यसन उपचार को नया रूप दे सकता है। उन्होंने ये भी कहा कि कोकीन और क्रैक की लत के लिए कोई विशिष्ट पंजीकृत उपचार नहीं है। उनका कहना है कि कैलिक्सकोका उस प्लान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, जो रोगियों को रिलैप्स में जाने से बचाता है।

वैक्सीन को आर्गेनिक अवयवों के बजाय प्रयोगशाला में डिज़ाइन किए गए रासायनिक कंपाउंड से बनाया गया है, जिसका अर्थ है कि इसका उत्पादन कई टीकों की तुलना में कम महंगा होगा और इसे ठंडे तापमान पर स्टोर नहीं करना पड़ेगा।

लेकिन गार्सिया का कहना है कि यह "रामबाण" नहीं होगा जिसे किसी को भी दिया जा सके। सटीक टारगेट ग्रुप नैदानिक परीक्षणों के परिणाम पर निर्भर करेगा, लेकिन सैद्धांतिक रूप से इसका मतलब नशे की लत से उबरना है जो (कोकीन) से दूर हैं और इसी तरह रहना चाहते हैं। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज़ के अनुसार, चार नियमित कोकीन यूजरों में से एक आदी हो जाता है। और चार में से केवल एक व्यसनी पांच साल के उपचार के बाद इसे छोड़ने में सफल हो पाता है। इस स्थिति को देखते हुए, वैक्सीन को लेकर उम्मीदें काफी अधिक हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story