×

BRICS Summit: अब रूस में खुलेंगे भारतीय स्टोर्स, BRICS सम्मेलन में पुतिन ने किया इशारा

BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि रूस में भारतीय स्टोर्स खोलने को लेकर बातचीत जारी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Jun 2022 3:18 PM GMT
Vladimir Putin
X

Vladimir Putin (Image Credit : Social Media)

BRICS Summit: दो दिवसीय 14वें ब्रिक्स सम्मेलन (14th BRICS Summit) का बुधवार को आगाज हो गया है। चीन (China) मौजूदा वर्ष के लिए समूह के अध्यक्ष के तौर पर शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। वर्चुअल तरीके से आयोजित इस सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि रूस में भारतीय स्टोर्स खोलने को लेकर बातचीत जारी है। हालांकि, पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने ये नहीं साफ किया कि रूस में किन भारतीय स्टोर्स की चेन खुलेंगी।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस की आईटी कंपनियां (IT Company of Russia) भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में अपनी गतिविधियां बढ़ा रही हैं। बता दें कि रूस भारत का सबसे बड़ा रक्षा साझेदार है। भारत ने अमेरिका और पश्चिमी देशों की नाराजगी को मोल लेते हुए रूस से अधिक मात्रा में तेल आयात करने का निर्णय लिया था। अपने इस फैसले का बचाव करते हुए भारत ने कहा था कि प्रतिबंधों के बावजूद यूरोप रूस से तेल और गैस आयात कर रहा है।

ब्रिक्स देशों में रूस की उपस्थिति बढ़ी: पुतिन

यूक्रेन के साथ जंग (Ukraine-Russia War) शुरू करने के कारण वैश्विक मंचों पर अलग – थलग पड़े रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ब्रिक्स सम्मेलन में जमकर अपनी नीतियों का बखान किया। उन्होंने कहा कि रूस और ब्रिक्स के देशों के बीच कारोबारी संबंध बढ़े हैं। ब्रिक्स देशों में रूस की उपस्थिति बढ़ रही है। 2022 के शुरुआती तीन महीनों में रूस और ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार 38 फीसदी बढ़ा है। रूस का ब्रिक्स देशों के साथ व्यापार बढ़कर 45 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। रूस ब्रिक्स देशों को भारी मात्रा में फर्टिलाइजर का निर्यात भी कर रहा है। पुतिन ने आगे कहा कि हम ब्रिक्स देशों की मुद्राओं के आधार पर एक अंतराष्ट्रीय मुद्रा बनाने की संभावनाओं की भी तलाश कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने लिया ब्रिक्स सम्मेलन में डिजिटल तरीके से भाग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी दो दिवसीय ब्रिक्स सम्मेलन में डिजिटल तरीके से भाग लिया है। इस शिखर सम्मेलन में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने भी हिस्सा लिया है। बता दें कि ब्रिक्स ( ब्राजील-रूस,भारत-चीन,दक्षिण अफ्रीका) दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों का समूह है, जो वैश्विक आबादी के 41 प्रतिशत, वैश्विक जीडीपी के 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 16 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story