×

भारतीयों यात्रियों के लिए ब्रिटेन ने दी बड़ी राहत, आज से कोवैक्सीन को दी मजूंरी

आज से ब्रिटेन ने कोवैक्सीन लेने वाले भारतीय लोगों को अपने यहां आने की मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन ने भारत की कोवैक्सीन को अपनी स्वीकृत टीकों की लिस्ट में शामिल कर लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 22 Nov 2021 5:14 AM GMT
Covaxin
X

कोवैक्सीन।

भारत की स्वदेशी कोरोना टीका कोवैक्सीन (corona vaccine covaxin) ले चुके लोगों के लिए ब्रिटेन (Britain) ने बड़ी राहत दी है। आज से ब्रिटेन ने कोवैक्सीन (Britain Covaxin) लेने वाले लोगों को अपने यहां आने की मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन (Britain) भारत की कोवैक्सीन (India Covaxin) को अपनी स्वीकृत टीकों की लिस्ट में शामिल कर लिया है। 22 नवंबर से भारत बायोटेक-निर्मित टीका लगवाने वाले यात्रियों को अब ब्रिटेन (Britain) में क्वारंटीन नहीं होना पड़ेगा। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मंजूरी के बाद ब्रिटेन ने कोवैक्सीन को हरी झंड़ी देने की घोषणा की थी।

ब्रिटेन (Britain) के इस फैसले से उन हजारों भारतीय यात्रियों को राहत मिलेगी, जो कोवैक्सीन ले चुके हैं और अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे थे। ब्रिटेन सरकार (Britain Government) ने कोवैक्सीन (Covaxin) के साथ-साथ चीन की सिनोवैक (Sinovac of China) और सिनोफार्म वैक्सीन (sinoform vaccine) को भी स्वीकृति वैक्सीन (Corona Vaccine) की लिस्ट में शामिल किया है।

आज से मिल गई मंजूरी

कोवैक्सीन (Covaxin) भारत में इस्तेममाल की जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी वैक्सीन है। पहले यह टीका लगवा चुके यात्रियों को यूनाइटेड किंगडम (Britain) जाने के बाद क्वारंटाइन में रहना पड़ता था, लेकिन 22 नवंबर सुबह चार बजे से नियम लागू हो गए और अब ऐसा नहीं होगा।

कोवैक्सीन का 77.8 प्रतिशत असर

बताते चले कि कोवैक्सीन (Covaxin) लगाने वाले कोरोना मरीजों पर इसका असर अच्छा दिखा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, यह टीका कोरोना मरीजों पर 77.8 प्रतिशत प्रभाव दिखाया है। वायरस के नए डेल्टा (Delta virus) स्वरूप के खिलाफ यह 65.2 प्रतिशत कारगर है। कंपनी ने जून में कहा था कि उसने तीसरे चरण के परीक्षणों से कोवाक्सिन के प्रभाव का अंतिम विश्लेषण किया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story