×

Britain Petrol Crisis : ब्रिटेन में हजारों पेट्रोल पम्पों पर सूखा, तेल के लिए मची मारामारी

Britain Petrol Crisis : ब्रिटेन की पेट्रोल रीटेलर्स एसोसिएशन ने कहा है कि देश के दो तिहाई पंपों के पास पेट्रोल खत्म हो गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shraddha
Published on: 28 Sep 2021 5:51 AM GMT
ब्रिटेन में हजारों पेट्रोल पम्पों पर सूखा
X

ब्रिटेन में हजारों पेट्रोल पम्पों पर सूखा (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Britain Petrol Crisis : ब्रिटेन के हजारों पेट्रोल पंपों (petrol pumps) पर तेल खत्म हो गया है। पेट्रोल पंपों के आगे वाहनों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। जगह जगह तेल के लिए मारामारी मची हुई है। सरकार ने लोगों से धैर्य रखने का आग्रह किया है। दरअसल, ब्रिटेन (Britain) में यह स्थिति ट्रक ड्रइवरों की कमी के कारण उत्पन्न हुई है। देश में प्रशिक्षित ड्राइवर बहुत कम बचे हैं।


ब्रिटेन की पेट्रोल रीटेलर्स एसोसिएशन (Petrol Retailers Association) ने कहा है कि देश के दो तिहाई पंपों के पास पेट्रोल खत्म हो गया है जबकि बाकियों के पास भी बहुत कम ईंधन बचा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष ब्रायन मैडरसन ने कहा है कि ऐसा डर के कारण की जा रही जमाखोरी के चलते हो रहा है।

क्या है वजह

उद्योग जगत का कहना है कि ब्रिटेन में ट्रक ड्राइवरों की भारी कमी हो गयी है। दसियों हजार ड्राइवर कम हैं। ड्राइवर मिल ही नहीं रहे हैं। इसकी वजह कोरोना वायरस महामारी के अलावा और भी बहुत कुछ है। ब्रेक्जिट के चलते बहुत से लोगों के देश छोड़ देने के कारण भी ऐसा हुआ है। वैसे, अमेरिका और जर्मनी समेत कई अन्य देश भी ट्रक ड्राइवरों की कमी से जूझ रहे हैं। लेकिन ब्रिटेन में यह समस्या बड़े स्तर पर दिखाई दे रही है, जहां पेट्रोल पंप खाली हैं। सुपर मार्किटों में भी सामान नहीं पहुंच रहा है। अमेरिका में तो स्कूल बसें चलाने के लिए ड्राइवर नहीं हैं । स्कूल टीचरों से बसें चलवाई जा रही हैं।

ब्रिटेन देगा वीज़ा


ब्रिटेन के हजारों पेट्रोल पंपों पर सूखा (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार ने घोषणा की है कि विदेशी ट्रक ड्राइवरों को आपातकालीन वीसा दिया जाएगा ताकि क्रिसमस के वक्त ब्रिटिश परिवारों को परेशानी का सामना न करना पड़े। सरकार का कहना है कि अक्टूबर से ट्रक ड्राइवरों को पांच हजार वीजा जारी किए जाएंगे। इसके अलावा पोल्ट्री में काम करने के लिए 5,500 वीजा जारी किए जाएंगे। ड्राइवरों की कमी से कैसे निपटा जाए, इसके लिए अनेक उपायों पर विचार हो रहा है। इसमें सेना की मदद लेना और ड्राइविंग टेस्ट में ढील देना शामिल है।

क्या है स्थिति

ड्राइवरों की कमी से ब्रिटेन में पेट्रोल पम्पों के अलावा अन्य सेक्टर भी बुरी तरह प्रभावित हुये हैं। चूंकि बड़े-बड़े स्टोर, बाजारों, सुपर मार्केट आदि स्थानों पर सामग्री लारियों द्वारा आती है सो ड्राइवर न मिलने के कारण सामान नहीं पहुंच रहा। परिणामस्वरूप खाद्य पदार्थों तथा वस्तुओं की भारी कमी है। स्टोर खाली पड़े हैं और वस्तुओं के दाम बढ़ते चले जा रहे हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग की डिलीवरी नहीं हो पा रही है। ब्रिटेन के सबसे बड़े सुपर स्टोर 'टेस्को' की ब्रांचें देश के कोने-कोने में फैली हुई हैं। लारी ड्राइवरों की कमी की वजह से सामान ब्रांचों तक पहुंच नहीं पा रहा है। ड्राइवरों की कमी को पूरा करने के लिए 'टेस्को' तथा एक अन्य देशव्यापी बड़े खाद्य स्टोर 'वैटरोज' ने एक विशेष अभियान चलाया और हर नए ड्राइवर को 1-1 लाख रुपए बोनस देने का लालच दिया गया फिर भी यह कमी पूरी नहीं हो रही। मांस, चिकन इत्यादि न पहुंच पाने के कारण कई रेस्तरां बंद हो गए हैं।

जगह जगह पेट्रोल पंपों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। वीकेंड पर बहुत से लोग तेल न मिलने के कारण कहीं जा ही नहीं पाए। लोग तेल के लिए एक पंप से दूसरे पंप में भटकते रहे। कुछ पम्पों पर झगड़ा होने के कारण पुलिस को भी बुलाया गया। पुलिस ने बताया कि एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story