सराहनीय : ब्रिटेन में सबके लिए पानी के मुफ्त रीफिल प्वाइंट

Published by raghvendra Published: January 27, 2018 | 3:08 pm
Modified: January 27, 2018 | 3:10 pm

प्लास्टिक की डिस्पोजबल बोतलें दुनिया भर के लिये सिरदर्द बनी हुयी हैं लेकिन इस समस्या के समाभान के लिये प्रभावी उपाय कम ही किये गये हैं। अब ब्रिटेन ने आगे बढ़ कर महत्वपूर्ण कदम उठाया है। वह यह कि २०२१ से ब्रिटेन के सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, दुकानों और कैफे में पीने के पानी के मुफ्त रीफिल प्वाइंट उपलब्ध कराये जायेंगे जहां कोई भी व्यक्ति अपनी बोतल में पानी भर सकेगा।

इस कदम से देश में सालाना करोड़ों प्लास्टिक बोतलों की कमी आने की उम्मीद है। ‘कोस्टा कॉफी’ और ‘प्रीमियर इन’ जैसे ब्राण्ड्स वाली कंपनी ‘व्हाइटब्रेड’ ने पर्यावरण की रक्षा के लिये किये जा रहे इस उपाय में सबसे पहले हिस्सेदारी की है। यह कंपनी अपनी सभी शाखाओं में इसी साल मार्च से मुफ्त पानी उपलब्ध कराना शुरू कर देगी।

जो योजना बनायी गयी है उसके तहत मुफ्त पानी के रीफिल स्टेशन कहां – कहां किस प्वाइंट पर उपलब्ध हैं इसकी जानकारी लोगों को मोबाइल एप के अलावा रीफिल स्टेशनों वाले प्रतिष्ठानों में साइनबोर्ड द्वारा दी जायेगी। वैसे, मुफ्त पानी का अभियान अभी से ब्रिटेन के कई हिस्सों में जारी है।

जैसे कि २०१५ में ब्रिस्टल शहर में यह अभियान शुरू किया गया और आज वहां २०० मुफ्त पानी के रीफिल प्वाइंट हैं। अनुमान है कि यदि ब्रिस्टल का हर एक नागरिक हफ्ते में एक बार पानी की बोतल रीफिल कराता है तो यह शहर डिस्पोजबल बोतलों की संख्या प्रति वर्ष २ करोड़ २३ लाख तक घटा सकता है।

पिछले साल दिसंबर में लंदन के मेयर सादिक खान ने शहर में २० नए रीफिल प्वाइंट बनाने का संकल्प लिया था। ब्रिटेन में पानी संबंधित उद्योग संस्था ‘वाटर यूके’ के चीफ एक्जक्यूटिव माइकेल रॉबर्ट्स ने कहा है कि उद्योग जगत प्लास्टिक बोतलों की समस्या से निपटना चाहता है। ‘इस देश में विश्व के सर्वश्रेष्ठï पेयजल में शुमार पानी उपलब्ध है और हम चाहते हैं कि सब इसका लाभ उठायें।’

मुफ्त पानी देना जरूरी

इंग्लैंड और वेल्स में सभी लाइंसेस प्राप्त प्रतिष्ठानों को अपने ग्राहकों द्वारा मांगे जाने पर ‘मुफ्त पेयजल’ उलब्ध कराना काूननन अनिवार्य है। मतलब ये कि सभी पब, बार, नाइटक्लब, कैफे, रेस्तरां, सिनेमा, रेस्तरां, थियेटर, सामुदायिक केंद्र तक को मुफ्त पानी देना होगा। ये प्रतिष्ठान सर्विस के लिये गिलास का पैसा मांग सकते हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App