×

Rishi Sunak: 10 डाउनिंग स्ट्रीट में ऋषि सुनक ने जलाए दीये, बोले- ऐसा ब्रिटेन बनाएंगे जहां हर बच्चा मनाएगा दिवाली

भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश पीएम ने अपने सरकारी आवास पर दीये जलाए और लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Oct 2022 8:31 AM GMT
britain prime minister rishi sunak diwali celebration 10 downing street in London
X

Britain Prime Minister Rishi Sunak Diwali celebration 10 downing street in London (Pic: Social Media)

Rishi Sunak Diwali wish : ब्रिटेन के 57वें प्राइम मिनिस्टर के रूप में पदभार ग्रहण कर इतिहास रचने वाले ऋषि सुनक सुर्खियों में छाए हुए हैं। बतौर ब्रिटिश पीएम सुनक ने अपनी पहली दिवाली प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर मनाई। भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश पीएम ने अपने सरकारी आवास पर दीये जलाए और लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर उन्होंने कहा वह एक ऐसा ब्रिटेन बनाएंगे, जहां पर हर बच्चा दिवाली मनाएगा।

10 डाउनिंग स्ट्रीट पर बुधवार रात दिवाली का जश्न मनाया गया। ऋषि सुनक ने इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की और लिखा, 10 नंबर में आज दिवाली कार्यक्रम में आकर बड़ा अच्छा लगा। मैं एक ऐसा ब्रिटेन बनाने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा जहां हमारे बच्चे और पोते-पोतियां अपने दीये जला सकें और भविष्य को आशा के साथ देख सकें। सभी को दिवाली की शुभकामनाएं।

11 डाउनिंग स्ट्रीट में जब जलाए थे दीये

ब्रिटेन के पहले अश्वेत, पहले दक्षिण एशियाई और पहले भारतीय मूल के पीएम बने ऋषि सुनक की छवि एक धर्मनिष्ठ हिंदू की है। दो साल पहले जब वे बोरिस जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री के पद पर कार्यरत थे, तो उनका ठिकाना 11 डाउनिंग स्ट्रीट यानी प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास के ठीक बगल में हुआ करता था। उस दौरान भी उन्होंने दीवाली के मौके पर अपने घर के बाहर दीये जलाए थे।

मुझे हिंदू होने पर गर्व

ऋषि सुनक ने साल 2015 में पहली बार सांसद चुने जाने के बाद ब्रिटिश संसद में गीता पर हाथ रखकर शपथ लिया था। सुनक ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि उन्हें हिंदू होने पर गर्व है। सुनक ने कहा था, मेरा धर्म मुझे ताकत देता है। यह मुझे एक मकसद देता है कि कैसे जिंदगी जीनी है। आज मैं जो कुछ भी हूं, वो उसका हिस्सा है।

बता दें कि ऋषि सुनक सात सप्ताह में ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंत्री हैं। आर्थिक संकट का सामना कर रही ब्रिटिश जनता को उनसे काफी उम्मीदें हैं। सुनक के पास उनके भरोसे पर खरा उतरना एक कठिन चुनौती है, जिसमें उनके पूर्ववर्ती लिज ट्रस असफल रही थीं और उन्हें त्यागपत्र देना पड़ा था। ब्रिटेन में अगले आम चुनाव का समय भी करीब आ रहा है। ऐसे में ऋषि सुनक के पास खुद को साबित करने के लिए ज्यादा वक्त नहीं बचा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story