×

Britain Queen Elizabeth Death: क्वीन एलिज़ाबेथ का निधन, चार्ल्स की होगी ताजपोशी

Britain Queen Elizabeth Death: ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन के बाद 96 वर्ष की आयु में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Sep 2022 6:20 PM GMT (Updated on: 8 Sep 2022 6:26 PM GMT)
Britain Queen Elizabeth Death
X

Britain Queen Elizabeth Death। (Social Media)

Britain Queen Elizabeth II: ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन के बाद 96 वर्ष की आयु में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन (Britain Queen Elizabeth II dies) हो गया है। वह यूरोपीय राजघरानों के एक क्लासिक युग में पैदा हुए अंतिम सम्राटों में से एक थीं। और वह उस युग की थीं जब राजाओं और रानियों ने वास्तविक राजनीतिक शक्ति का इस्तेमाल किया था। अब 73 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स (Prince Charles) ब्रिटेन के नए सम्राट होंगे। संभव है कि वह और उनके संभावित उत्तराधिकारी, प्रिंस विलियम, राजशाही के युग की समाप्ति की देखरेख करेंगे।

मृत्यु के सात महीने पहले महारानी एलिजाबेथ (Britain Queen Elizabeth II dies) ने सिंहासन पर बैठने की 70 वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया था। यह भी महारानी के उल्लेखनीय जीवन में एक और मील का पत्थर और महान उपलब्धि थी। एलिज़ाबेथ अनिच्छा से कम उम्र में सिंहासन पर बैठी थीं लेकिन उन्होंने दृढ़ समर्पण के साथ अपना कर्तव्य निभाया और इसके लिए सार्वभौमिक प्रशंसा प्राप्त की। उसके लंबे शासन ने ब्रिटेन को युद्ध से थके और पतनशील शाही शक्ति से एक आधुनिक बहु-सांस्कृतिक देश में बदल दिया।

वर्तमान में स्कॉटलैंड में शाही निवास बाल्मोरल कैसल में हैं महारानी एलिजाबेथ

96 वर्षीय महारानी एलिजाबेथ (Britain Queen Elizabeth II dies) वर्तमान में स्कॉटलैंड में शाही निवास बाल्मोरल कैसल में हैं। सिंहासन के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स, ड्यूक ऑफ कॉर्नवाल, और उनकी पत्नी, कैमिला, डचेस ऑफ कॉर्नवाल, बाल्मोरल में मौजूद हैं। रानी के अन्य तीन बच्चे, राजकुमारी एनी, प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड, साथ ही उनके पोते प्रिंस विलियम, ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज भी महल में हैं। ससेक्स के ड्यूक प्रिंस हैरी भी महल पहुंचने वाले हैं। उनकी पत्नी, मेघन, डचेस ऑफ ससेक्स, बाद में आएंगी।

महारानी एलिजाबेथ का पिछले कई महीनों से बिगड़ा था स्वास्थ्य

महारानी एलिजाबेथ (Britain Queen Elizabeth II dies) पिछले कई महीनों से बिगड़ते स्वास्थ्य से पीड़ित थीं। उन्होंने पिछले अक्टूबर में अस्पताल में एक रात बिताई और तब से उनको अपनी सार्वजनिक व्यस्तताओं में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा। वह जुलाई के अंत से अपने स्कॉटिश एस्टेट में छुट्टी पर थीं। बीते मंगलवार को, रानी ने परंपरा को तोड़ कर बकिंघम पैलेस की यात्रा करने के बजाय बाल्मोरल पैलेस में अपना 15वां प्रधान मंत्री नियुक्त किया।

एक दर्जन से ज्यादा देशों की महारानी

महारानी एलिजाबेथ 1952 से ब्रिटेन और एक दर्जन से अधिक अन्य देशों की रानी रही हैं। उन्होंने 25 वर्ष की आयु में सिंहासन ग्रहण किया था। उनके शासनकाल में सर विंस्टन चर्चिल से लेकर लिज़ ट्रस और 14 अमेरिकी राष्ट्रपतियों तक 15 प्रधानमंत्रियों को देखा गया है। इस साल की शुरुआत में, उन्होंने सिंहासन पर अपने 70वें वर्ष को चार दिनों तक चलने वाले प्लेटिनम जुबली समारोहों की एक श्रृंखला के साथ चिह्नित किया। उस दौरान महारानी ने केवल दो बार बकिंघम पैलेस की यात्रा की, पहले ट्रूपिंग द कलर बालकनी उपस्थिति के लिए और फिर पेजेंट के बाद एक समापन समारोह के लिए। उनके पति फिलिप का पिछले साल 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

एलिजाबेथ का जन्म मेफेयर, लंदन में ड्यूक और डचेस ऑफ यॉर्क (बाद में किंग जॉर्ज छठवें और क्वीन एलिजाबेथ) की पहली संतान के रूप में हुआ था। उसके पिता ने 1936 में अपने भाई, किंग एडवर्ड अष्टम के हट जाने पर सिंहासन ग्रहण किया, जिससे एलिजाबेथ सिंहासन की उत्तराधिकारी बन गईं थीं।

उनकी शिक्षा निजी तौर पर घर में हुई थी।द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उन्होंने सहायक क्षेत्रीय सेवा में काम करते हुए सार्वजनिक कर्तव्यों का पालन करना शुरू कर दिया। नवंबर 1947 में, उन्होंने ग्रीस और डेनमार्क के एक पूर्व राजकुमार, फिलिप माउंटबेटन से शादी की थी। उनके कुल चार बच्चे थे : चार्ल्स, (प्रिंस ऑफ वेल्स); ऐनी (रॉयल प्रिंसेस); प्रिंस एंड्रयू (ड्यूक ऑफ यॉर्क) और प्रिंस एडवर्ड (अर्ल ऑफ वेसेक्स)।

जब फरवरी 1952 में उनके पिता की मृत्यु हुई, तब एलिज़ाबेथ 25 वर्ष थीं। चूंकि वह सिंहासन की उत्तराधिकारी थीं सो वह सात स्वतंत्र राष्ट्रमंडल देशों की रानी और राष्ट्रमंडल देशों की प्रमुख बन गईं। ये देश थे - यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और सीलोन (श्रीलंका)।

एलिजाबेथ ने उत्तरी आयरलैंड में उपद्रव, यूनाइटेड किंगडम में विचलन, अफ्रीका के विघटन, और यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय समुदायों में प्रवेश और यूरोपीय संघ से वापसी जैसे प्रमुख राजनीतिक परिवर्तनों के माध्यम से एक संवैधानिक सम्राट के रूप में शासन किया है। यूनाइटेड किंगडम के क्षेत्र की संख्या भी समय के साथ बदलती रही है क्योंकि कई क्षेत्रों ने स्वतंत्रता प्राप्त की और कुछ क्षेत्र गणराज्य बन गए।

एलिज़ाबेथ की कई ऐतिहासिक यात्राओं और बैठकों में 1986 में चीन की राजकीय यात्राएं, 1994 में रूस, 2011 में आयरलैंड गणराज्य और पांच पोप की यात्राएं शामिल हैं।

किन किन देशों की महारानी

  • यूनाइटेड किंगडम की रानी और अन्य राष्ट्रमंडल क्षेत्र
  • कनाडा 1952 से वर्तमान
  • ऑस्ट्रेलिया 1952 से वर्तमान
  • न्यूज़ीलैंड 1952 से वर्तमान
  • जमैका 1962 से वर्तमान
  • बहामास 1973 से वर्तमान
  • ग्रेनेडा 1974 से वर्तमान
  • पापुआ न्यू गिनी 1975 से वर्तमान
  • सोलोमन द्वीप 1978 से वर्तमान
  • तुवालु 1978 से वर्तमान
  • सेंट लूसिया 1979 से वर्तमान
  • सेंट विंसेंट एंड द ग्रेनाडाइन्स 1979 से वर्तमान
  • बेलीज 1981 से वर्तमान
  • एंटीगुआ और बारबुडा 1981 से वर्तमान
  • सेंट किट्स एंड नेविस 1983 से वर्तमान
Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story