×

Queen Elizabeth II Funeral Live Updates: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज, किंग चार्ल्स ने कृतज्ञता व्यक्त की

Queen Elizabeth II Funeral Live Updates: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत बुधवार शाम से लंदन के ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर हॉल में एक कैटाफलक पर रखा हुआ है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 19 Sep 2022 4:12 AM GMT (Updated on: 19 Sep 2022 5:01 AM GMT)
Queen Elizabeth II Funeral Live Updates: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज, किंग चार्ल्स ने कृतज्ञता व्यक्त की
X

England Queen Elizabeth II (image: social media)

Click the Play button to listen to article

Queen Elizabeth II Funeral Live Updates: ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज लंदन में वेस्टमिंस्टर एब्बे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। महारानी के उत्तराधिकारी, उनके पुत्र किंग चार्ल्स तृतीय की इच्छा के अनुसार, अंतिम संस्कार के बाद एक सप्ताह तक पूरे देश में सार्वजनिक शोक की अवधि जारी रहेगी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार आज 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में भारतीय समयानुसार दोपहर लगभग 3.30 बजे शुरू होगा और इसके एक घंटे तक चलने की उम्मीद है। इससे पहले बुधवार को,महारानी के ताबूत को संसद के सदनों में ले जाया गया, जिसे पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर भी कहा जाता है। फिर यह वेस्टमिंस्टर हॉल में चार दिनों तक रखा रहा।

राजकीय अंतिम संस्कार के लिए महारानी का अंतिम संस्कार जुलूस वेलिंगटन आर्क के लिए रवाना होगा, जहां ताबूत को एक हार्स कैरिज में रखा जाएगा। वहां से यह विंडसर कैसल के लिए रवाना होगा। विंडसर कैसल के अंदर स्थित सेंट जॉर्ज चैपल में, एक कमिटल अनुष्ठान होगा। बाद में शाम को, एक निजी पारिवारिक सेवा होगी, जिसके दौरान महारानी को उनके दिवंगत पति के साथ सेंट जॉर्ज चैपल के अंदर एक छोटे से चैपल - किंग जॉर्ज षष्ठम मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा। महारानी के पति प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के 9 अप्रैल, 2021 को निधन के बाद, उनके अवशेषों को सेंट जॉर्ज चैपल में रॉयल वॉल्ट में रखा गया था। महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार के बाद, उन्हें स्मारक चैपल में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके माता-पिता के साथ रखा जाएगा।

वेस्टमिंस्टर एब्बे 1066 से राज्याभिषेक और 17 सम्राटों का अंतिम विश्राम स्थल रहा है। 1066 के बाद से, एडवर्ड पंचम और एडवर्ड अष्टम को छोड़कर लगभग हर ब्रिटिश सम्राट को यहां ताज पहनाया गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राज्याभिषेक यहीं हुआ था। वेस्टमिंस्टर एब्बे लगभग 16 शाही शादियों का स्थल भी रहा है, जिसमें 1947 में रानी और प्रिंस फिलिप का विवाह शामिल है।

दूसरी ओर, 1475 में किंग एडवर्ड तृतीय द्वारा स्थापित सेंट जॉर्ज चैपल 19 वीं शताब्दी में शाही परिवार के लिए दफन स्थान चुना गया। महारानी को किंग जॉर्ज षष्ठम मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा, जिसका निर्माण 1969 में किया गया था। उन्हें उनके माता-पिता, जॉर्ज षष्ठम और क्वीन एलिजाबेथ (क्वीन मदर) के साथ-साथ उनकी बहन, राजकुमारी मार्गरेट की राख के साथ आराम करने के लिए रखा जाएगा। दिवंगत प्रिंस फिलिप के पार्थिव शरीर को भी यहां ले जाया जाएगा।

उधर दुनिया भर से मिल रहे समर्थन से अभिभूत किंग चार्ल्स ने महारानी के अंतिम संस्कार से पहले कहा है कि वह विश्व नेताओं के इस दुख की घड़ी में साथ खड़े होने से अभिभूत और कृतज्ञ हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज अंतिम संस्कार किया जाएगा। महारानी एलिजाबेथ का ताबूत बुधवार शाम से लंदन के ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर हॉल में एक कैटाफलक पर रखा हुआ है।

ब्रिटेन के राजा चार्ल्स III ने रविवार को कहा कि उनकी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद उनके भव्य राजकीय अंतिम संस्कार की पूर्व संध्या पर जनता की सहानुभूति उन्हें "माप से परे" ले गई है। किंग चार्ल्स ने कहा कि वह और उनकी पत्नी क्वीन कंसोर्ट कैमिला ब्रिटेन और दुनिया भर से शोक और समर्थन के संदेशों से "बहुत गहराई से प्रभावित" हुए हैं।

ब्रिटेन ने सोमवार की विदाई से पहले महारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि देने के लिए रविवार को एक मिनट का मौन रखा। उन्होंने एक बयान में कहा, "जिन लोगों ने मेरी प्यारी मां, दिवंगत रानी की अंतिम सेवा में आने के लिए और उनके सम्मान के लिए परेशानी उठाई, उन सभी ने हमें बहुत गहराई तक प्रभावित किया है। जैसा कि हम सभी अपनी अंतिम विदाई कहने की तैयारी कर रहे हैं, मैं इस अवसर पर उन सभी अनगिनत लोगों को धन्यवाद कहना चाहता हूं, जिन्होंने इस दुख की घड़ी में मेरे परिवार और मुझे इस तरह का समर्थन दिया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को लंदन में वेस्टमिंस्टर हॉल में गईं जहां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर रखा हुआ है। राष्ट्रपति ने भारत सरकार और भारत के लोगों की ओर से दिवंगत ब्रिटिश साम्राज्ञी को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति ने अपनी ओर से दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की और भारत के लोगों की ओर से राष्ट्रपति भवन ने संसद परिसर के भीतर हॉल में राष्ट्रपति के एक वीडियो क्लिप के साथ ट्वीट किया।

राष्ट्रपति मुर्मू, जो सोमवार को वेस्टमिंस्टर एब्बे में निर्धारित महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर लंदन में हैं, ने भी भारत सरकार की ओर से एक शोक पुस्तक पर हस्ताक्षर किए। उनके साथ ब्रिटेन में भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त सुजीत घोष भी लंदन के लैंकेस्टर हाउस में थे, जहां विश्व के नेता महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की याद में शोक की एक पुस्तक पर हस्ताक्षर करने के लिए रुक रहे हैं। महारानी की 8 सितंबर को स्कॉटलैंड में 96 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी।




Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story