×

ब्रिटेन यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगा कोवैक्सीन को अप्रूवल

22 नवंबर से ब्रिटेन कोवैक्सीन को अप्रूव लिस्ट में शामिल करेगा। पहले ब्रिटेन ने कोवैक्सीन को मंजूरी नहीं दी थी। भारत में बनी वैक्सीन कोवैक्सीन को अब WHO की मंजूरी के बाद ब्रिटेन ने भी इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 Nov 2021 4:56 AM GMT
Corona Vaccine
X

कोवैक्सिन (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

ब्रिटेन की यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। देश में जिन लोगों ने स्वदेशी 'कोवैक्सीन' की डोज ली है, वे अब बिना किसी परेशानी के ब्रिटेन (Britain) की यात्रा कर पाएंगे। 22 नवंबर से ब्रिटेन कोवैक्सीन को अप्रूव (covaxin approve) लिस्ट में शामिल करेगा। पहले ब्रिटेन ने कोवैक्सीन को मंजूरी नहीं दी थी। भारत में बनी वैक्सीन कोवैक्सीन को अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की मंजूरी के बाद ब्रिटेन (Britain) ने भी इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

WHO से मंजूरी के बाद ही ब्रिटेन की सरकार ने लिया फैसला

गौरतलब है कि पहले कोवैक्सीन को ब्रिटेन ने नहीं मान्यता दी थी। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने हाल में कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी। डब्ल्यूएचओ से मंजूरी (WHO Approve) के बाद ही ब्रिटेन की सरकार (Britain Government) ने यह फैसला लिया है। भारत में तैनात ब्रिटेन (का )उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ( UK High Commissioner Alex Ellis) ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा- "यूके की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर है।. विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से मंजूरी के बाद अब 22 नवंबर से कोवैक्सीन की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को ब्रिटेन यात्रा के दौरान सेल्फ आइसोलेट नहीं होना पड़ेगा।"

इन देशों को मिलेगी राहत

22 नवंबर से इस फैसले को लागू किया जाएगा जिसके बाद यूएई, मलेशिया और भारत जैसे कई देशों के लोगों को राहत मिलेगी।

WHO ने 3 नवंबर को इमरजेंसी लिस्टिंग में किया शामिल

इससे पहले, 3 नवंबर को डब्लूएचओ की टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप की बैठक में कोवैक्सीन को इमरजेंसी लिस्टिंग में शामिल कर लिया गया। भारत बायोटेक ने डब्लूएचओ से EUL के लिये जुलाई के महीने में आवेदन किया था और प्रक्रिया शुरू हुई थी। कोवैक्सीन के फेज 3 क्लीनिकल ट्रायल डेटा जून 2021 के दौरान उपलब्ध था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) प्रक्रिया 6 जुलाई, 2021 को रोलिंग डेटा सबमिशन के साथ शुरू हुई।

3 नवंबर को कोवैक्सीन के लिए EUL को दी मंजूरी

WHO के स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन (SAGE) ने 5 अक्टूबर को एक बैठक में कोवैक्सीन डेटा की समीक्षा की थी और 3 नवंबर को कोवैक्सीन के लिए EUL को मंजूरी दी थी। ब्रिटेन ने घोषणा की है कि वो जल्द ही चीन की सिनोवैक, सिनोफ़ार्म और भारत की कोवैक्सीन को अपनी वैक्सीन की सूची में शामिल करेगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story