×

Rishi Sunak: भारतीय भी, पाकिस्तान के भी

Rishi Sunak: ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्पटन में हुआ था। उनकी मां का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Oct 2022 2:26 AM GMT
british new pm rishi sunak
X

ऋषि सुनक (photo: social media ) 

Rishi Sunak: ब्रिटेन के नये पीएम ऋषि सुनक मूल रूप से भारतीय भी हैं और पाकिस्तानी भी। दरअसल, सुनक के दादा-दादी ब्रिटिश शासन वाले भारत में पैदा हुए थे, लेकिन उनका जन्मस्थान गुजरांवाला आधुनिक पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित है। इस प्रकार एक अजीब तरीके से नए ब्रिटिश नेता एक भारतीय और एक पाकिस्तानी दोनों है।

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्पटन में हुआ था। उनकी मां का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक था। वह तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। उनके दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे। 1960 में वह अपने बच्चों के साथ पूर्वी अफ्रीका चले गए थे। बाद में यहीं से उनका परिवार इंग्लैंड शिफ्ट हो गया। तब से सुनक का पूरा परिवार इंग्लैंड में ही रहता है।

ऋषि ने भारत के बड़े उद्योगपतियों में शुमार इंफोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की है। सुनक और अक्षता की दो बेटियां हैं। उनकी बेटियों के नाम अनुष्का सुनक और कृष्णा सुनक है।

सुनक के दो रिकार्ड

सुनक ब्रिटेन के पहले ऐसे पीएम होंगे जो श्वेत नहीं हैं। इसके अलावा वह इस साल देश के तीसरे पीएम होंगे। वह लिज़ ट्रस से प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे, जिन्होंने पिछले सप्ताह 45 दिनों के बाद पद छोड़ दिया था। सुनक की एकमात्र प्रतिद्वंद्वी, पेनी मोर्डंट ने दौड़ में बने रहने के लिए आवश्यक 100 कंजर्वेटिव सांसदों की नामांकन सीमा तक पहुंचने में विफल रहने के बाद हार स्वीकार की और नामांकन वापस ले लिया।

सुनक शुरू से मजबूत उम्मीदवार थे क्योंकि गवर्निंग कंजर्वेटिव्स ने भारी आर्थिक चुनौतियों के समय और पिछले दो नेताओं को गिराने वाली अराजकता के दौर के बाद स्थिरता की मांग की थी।

सुनक पिछले कंजर्वेटिव चुनाव में ट्रस से हार गए, लेकिन उनकी पार्टी अब बढ़ती ऊर्जा और खाद्य कीमतों और एक आसन्न मंदी से निपटने के लिए एक सुरक्षित जोड़ी के लिए उत्सुक दिखाई देती है। सुनक ने कोरोना वायरस महामारी के माध्यम से अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाया, बंद श्रमिकों और बंद व्यवसायों के लिए अपने वित्तीय समर्थन के लिए प्रशंसा जीती।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story