×

Dogs in Britain: ब्रिटेन में भी कुत्तों का आतंक, पीएम सुनक ने उठाया सख्त कदम, खूंखार अमेरिकन बुली डॉग को किया बैन

Terror of Dogs in Britain: ब्रिटिश पीएम ने श्वानों की सबसे खूंखार नस्लों में शुमार अमेरिकन बुली डॉग को देश में बैन कर दिया है। यानी इस प्रजाति के कुत्तों को ब्रिटिश नागरिक अब पाल नहीं सकेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Sep 2023 2:38 AM GMT (Updated on: 16 Sep 2023 12:37 PM GMT)
Terror of Dogs in Britain
X

Terror of Dogs in Britain  (photo: social media )

Terror of Dogs in Britain: भारत के अलावा ब्रिटेन में भी इन दिनों कुत्तों ने आतंक मचा रखा है। खतरनाक प्रजाति के कुत्तों के पालने के शौक ने लोगों का जीवन खतरे में डाल दिया है। एक हफ्ते में कुत्तों के हमले से हुई मौत ने ब्रिटेन को हिला कर रख दिया है। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्राइम मिनिस्टर ऋषि सुनक को खुद मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा।

ब्रिटिश पीएम ने श्वानों की सबसे खूंखार नस्लों में शुमार अमेरिकन बुली डॉग को देश में बैन कर दिया है। यानी इस प्रजाति के कुत्तों को ब्रिटिश नागरिक अब पाल नहीं सकेंगे। ऋषि सुनक ने 15 सितंबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर आकर स्वयं इस फैसले की जानकारी दी। दरअसल, पिछले दिनों एक्सएन बुली कुत्ते से जुड़े कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में लोग इस नस्ल के कुत्ते को बैन करने की मांग कर रहे थे।

अमेरिकन बुली डॉग पर लगा प्रतिबंध

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपना एक वीडियो शेयर करते हुए अमेरिकन एक्सएल कुत्ते पर प्रतिबंध लगाने की जानकारी दी। उन्होंने लिखा, यह स्पष्ट है कि अमेरिकन एक्सएल बुली कुत्ता हमारे समुदायों के लिए खतरा है। मैंने इस नस्ल को परिभाषित करने और उस पर प्रतिबंध लगाने के लिए तत्काल कार्य करने का आदेश दिया है ताकि हम इन हिंसक हमलों को समाप्त कर सकें और लोगों को सुरक्षित रख सकें।

इस हफ्ते दो बड़े हमले

ब्रिटेन में अमेरिकन बुली डॉग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय यूं ही नहीं लिया गया है। इसी हफ्ते इस कुत्ते से जुड़े दो मामले सामने आ चुके हैं। कल यानी शुक्रवार 15 सितंबर को स्टैफर्डशार में इसी नस्ल के कुत्ते ने एक शख्स पर अचानक हमला कर दिया था, जिससे उस शख्स की मौत हो गई थी। इसी हफ्ते इससे पहले अमेरिकन बुली ने एक 11 वर्षीय बच्ची को निशाना बनाया था। हमले में बच्ची बुरी तरह घायल हो गई थी।

बेहद खतरनाक माना जाता है अमेरिकन एक्सएल बुली

दुनिया में कुछ बेहद खतरनाक प्रजाति के कुत्ते पाए जाते हैं। जिनका इस्तेमाल आमतौर पर सुरक्षा व्यवस्था से जुड़ी एजेंसियां करती हैं। ये कुत्ते स्वभाव से काफी खूंखार होते हैं। मगर पिछले काफी समय से आम लोगों में भी ऐसे कुत्तों के पालने का शौक बढ़ा है, जो अब समाज के लिए खतरा बनता जा रहा है। अमेरिकन एक्सएल बुली डॉग्स भारी कदकाठी के लिए दुनिया में जाने जाते हैं। इस नस्ल के कुत्तें आकार, ताकत और आक्रमकता के मामले में अन्य कुत्तों से आगे होते हैं।

यह एक तरह से अमेरिकन पियबुल टेरियर्स और अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर्स की क्रॉसब्रीड है। ब्रिटेन की बड़ी डॉग एसोसिएशंस पहले भी कुत्ते के इस खूंखार नस्ल का विरोध कर चुकी है। मगर हाल के वर्षों में एक्सएल बुली के प्रति ब्रिटिश जनता में दीवानगी बढ़ गई और लोग बगैर किसी खतरे के परवाह किए इसे पालने लगे।

बता दें कि भारत में भी डॉग बाइट्स की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। लोगों की जान तक जा रही है। पिछले दिनों मामला सुप्रीम कोर्ट तक में उठा था। वकीलों ने शीर्ष अदालत से पूरे देश के लिए इस संबंध में एक आदेश जारी करने का अनुरोध किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story