×

OMG! सोने का महल, सोने की कार, 16 लाख की हेयर कट, दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान की कहानी

World's Richest Sultan: सुल्तान हसनल के पास एक से बढ़कर एक 7,000 कारों का कलेक्शन है। सुल्तान के पास 500 रॉल्स रॉयस समेत कई कारें हैं, जिनमें एक लेम्बोर्गिनी मर्सिएलेगो एलपी 640, बेंटले कॉन्टिनेंटल आर, फेरारी मिथोस कॉन्सेप्ट कार, दो फेरारी 456 जीटी सेडान, दुनिया में एकमात्र दाएं हाथ की मर्सिडीज-बेंज सीएलके-जीटीआर और पांच मैकलेरन एफ1 शामिल हैं।

Akshita
Report Akshita
Published on: 8 Oct 2023 5:01 AM GMT
Sultan Hassanal Bolkiah
X

Sultan Hassanal Bolkiah (Social Media)

World's Richest Sultan: दुनिया में अब ऐसे देश कम ही हैं ज़हां पर राजा और रानी का शासन चलता हो ।पर इंग्लंड और ब्रुनेई जैसे देश हैं, जहां आज भी पूरा देश एक शासक की मदद से चलता है । आज बात ब्रुनेई के राजा की करेंगें जो इंग्लैण्ड की महारानी के बाद दूसरे सबसे अमीर राजा हैं ।इनका नाम अपने शौक़ की वजह से गिनीज़ वर्ल्ड रेकोर्ड में भी है ।महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा हैं।

ब्रुनेई के राजा का नाम सुल्तान हसनल बोल्किया है ।यह देश मुस्लिम बहुल देश है ।ब्रुनेई बोर्नियो द्वीप पर स्थित है। इसकी राजधानी बंदर सेरी बेगवान है। यह एक छोटा, लेकिन अमीर देश है। ब्रुनेई में 600 साल से बोल्किया की पीढ़ी का ही शासन रहा है ।18 सदी में हर देश की तरह इस देश में भी घुसने की कोशिश की पर जल्द ही उन्हें ब्रुनेई देश छोड़ना पड़ा।सुल्तान हसनल बोल्किया का जन्म 15 जुलाई, 1946 को हुआ ।वे सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन III के पुत्र थे ।सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन के मरने के बाद ब्रुनेई को बोल्किया का उत्तराधिकारी चुन लिया गया । 1 अगस्त, 1968 को उनका राज्याभिषेक हुआ।1984 में अंग्रेजों के जाने के बाद से अब तक देश के प्रधानमंत्री के तौर पर भी काम कर रहे हैं।


हसनल बोल्किया की बाहर के देशों में हुई है पढ़ाई । इसमें कुआलालंपुर, मलेशिया और इंग्लैंड शामिल हैं ।हसनल बोल्किया के तीन पत्नियों के साथ पांच बेटे और सात बेटियां हैं। 1980 की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ हसनल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे ।उनके पास तब 14,700 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति थी ।आज भी उनकी कमाई का ज़रिया तेल भंडार और प्राकृतिक गैस है। पर इनकी रहीसी के क़िस्से कुछ अलग हैं ।ये अलग तरह से जीवन जीने के लिए मशहूर हैं ।ये दौलत को लुटाने , खर्च करने में यक़ीन रखते हैं ।इनकी लाइफ़ बचपन से ही रॉयल रही है पर इनके सुल्तान बनने के बाद इसे और लग्जीरियस बना दिया है ।


सुल्तान के राजशाही शौक़

1. सुल्तान हसनल के पास एक से बढ़कर एक 7,000 कारों का कलेक्शन है। सुल्तान के पास 500 रॉल्स रॉयस समेत कई कारें हैं, जिनमें एक लेम्बोर्गिनी मर्सिएलेगो एलपी 640, बेंटले कॉन्टिनेंटल आर, फेरारी मिथोस कॉन्सेप्ट कार, दो फेरारी 456 जीटी सेडान, दुनिया में एकमात्र दाएं हाथ की मर्सिडीज-बेंज सीएलके-जीटीआर और पांच मैकलेरन एफ1 शामिल हैं।

2.इन्हें सोने से सबसे ज़्यादा प्यार है इसलिए इनके कमरे , विमान , कार , प्लेट , औज़ार , महल के सभी हिस्सों में सोने की चीजें आपको दिख जाएँगी ।

3. हसनल ने अपनी बेटी की शादी भी बड़े खर्चे के साथ की , ये शादी सात दिनों तक चली , जिसमें शाही जोड़े ने एक से बढ़कर एक ड्रेस भी पहनी, जिसमें से कुछ तो हाथी दांत से बनाई गई थीं।

4.इनमें कुछ कारों पर सोने की परत भी चढ़ी हुई है जिससे घूमते हुए बोल्किया को कई बार देखा गया है।इसके अलावा इनके विमान बोइंग 747 में सोने की परत चढ़ी हुई है ।इस विमान में हीरे का झूमर , सोने के टॉलेट्स , शाही बिस्तर , कुर्सी , टेबल भी है ।इसके अलावा भी अन्य विमान है ।साथ ही विमान के फ्लोर पर सोने के तारों वाली कालीन भी बिछाई गई है।

5.दो सिकोरस्की हेलीकॉप्टर भी हैं। इसका इस्तेमाल वे तब करते हैं, जब उन्हें विदेश जाना होता है।

6.सुल्तान जिस महल में रहते हैं उसे विश्व का सबसे बड़ा महल कहते हैं , इसके लिए गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी इस महल को जगह मिली हुई है । सुल्तान जिस महल में रहते हैं वह 20 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसकी कीमत 2550 करोड़ रुपए है और यह सोने से बना हुआ है।इस महल का नाम 'इस्ताना नुरुल ईमान पैलेस' है । इसे 1984 में बनवाया गया था। इस महल में 1700 से ज्यादा कमरे, 257 बाथरूम और पांच स्विमिंग पूल हैं। खास बात यह कि महल में घोड़ों के लिए बनाए गए अस्तबल भी पूरी तरह से एयर कंडीशनर हैं। महल के गुंबद में 22 कैरेट सोना लगा हुआ है जो इसे दुनिया में सबसे अलग है ।

7. सुल्तान ने 2017 में राजा के तौर पर 50 साल पूरे करने पर गोल्डन जुबली मनाई थी।

8..इस महल में परोसे जाने वाले सभी बर्तन सोने के हैं ।राजा अपने महलों में जो पार्टियां देते हैं, उसमें लोगों को सोने के बर्तनों में भोजन परोसा जाता है।

9.सुल्तान की दौलत का अन्दाज़ इस बात से लगाया जा सकता है कि सुल्तान की महीने में दो बार बाल कट्टिंग के लिए इंग्लैण्ड से नाई को विमान में बुलाया जाता है जिसमे 16 लाख का खर्चा एक बार में होता है ।

10.सुल्तान के पास एक स्पेशल रॉल्स रॉयस है, जिसकी छत खुल सकती है। इस कार पर सोने की परत चढ़ी हुई है।दुनिया में ऐसी पहली कार है ।

11.गोल्फ़ खेलने का शौक़ रखने वाले सुल्तान ने मशहूर गोल्फ खिलाड़ी जैक निक्लॉस से गोल्फ कोर्स डिजाइन करवाया है।

12. इनका अपना चिड़ियाघर है जिसमें जानवरों को ट्रेनिंग दी जाती है जिससे वे ख़ाली टाइम में सुल्तान का मनोरंजन कर सकें ।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story