×

सीरिया में अवैध इमारत ढहने से 11 लोगों की मौत, तलाशी अभियान जारी

Syria's Northern City Aleppo अलेप्पो के दक्षिणी इलाके फरदौस में अवैध रूप से बनी पांच मंजिला इमारत शाम को ढह गई। इसने कहा कि सात महिलाओं, तीन बच्चों और एक बुजुर्ग की मौत हो गई।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 8 Sep 2022 2:39 AM GMT
Syria building collapse
X

Syria building collapse (Social Media)

Syria's Northern City Aleppo सीरिया से खबर आ रही है कि सीरिया में बड़ा हादसा हो गया है। सीरिया के उत्तरी शहर अलेप्पो में बुधवार को एक इमारत ढह गई, जिसमें तीन बच्चों सहित कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अलेप्पो के दक्षिणी इलाके फरदौस में अवैध रूप से बनी पांच मंजिला इमारत शाम को ढह गई। इसने कहा कि सात महिलाओं, तीन बच्चों और एक बुजुर्ग की मौत हो गई।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दो लोग घायल हो गए और आसपास की सात इमारतों को भी इस डर से खाली करा लिया गया कि कहीं वे भी गिर न जाएं। मलबे के बीच तलाशी अभियान अभी भी जारी है, अगर मलबे में और लोग दबे हो सकते हैं।

राज्य समाचार एजेंसी, सना ने अलेप्पो नगर परिषद के प्रमुख मुइद मदलाजी के हवाले से कहा कि इमारत अवैध रूप से बनाई गई थी और इसकी नींव कमजोर थी। उन्होंने कहा कि युद्ध के दौरान क्षेत्र को व्यापक नुकसान हुआ।

फरदौस दिसंबर 2016 तक विद्रोहियों के कब्जे वाला इलाका था, जब रूस और ईरान की मदद से सरकारी बलों ने शहर के पूर्वी हिस्सों पर कब्जा कर लिया था, जो चार साल से विद्रोहियों के कब्जे में था।

सीरिया के 11 साल के संघर्ष के दौरान अलेप्पो में कई इमारतें पूरी तरह से नष्ट या क्षतिग्रस्त हो गईं, जिसमें सैकड़ों हजारों लोग मारे गए और देश की 23 मिलियन की युद्ध पूर्व आबादी का आधा हिस्सा विस्थापित हो गया। अलेप्पो सीरिया का सबसे बड़ा शहर है और कभी इसका वाणिज्यिक केंद्र था।

इससे पहले आई खबरों में सीरियाई आधिकारिक समाचार एजेंसी सना ने कहा था कि अलेप्पो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एक हवाई हमले के बाद बंद कर दिया गया है, इस कदम के लिए सीरिया ने इज़राइल को दोषी ठहराया था। सना के अनुसार, इजरायली जेट विमानों ने उत्तरी सीरिया में हवाई अड्डे पर भूमध्य सागर के ऊपर से कई मिसाइलें दागीं, जिससे रनवे को नुकसान पहुंचा। गौरतलब है कि युद्धग्रस्त सीरिया के हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story