×

Building Demolition Video: कुछ सेकेंड ध्वस्त हुआ पूरा टॉवर, आसमान छूती इमारत हुई चकनाचूर

Building Demolition Video: नोएडा में सुपरटेक ट्विन टॉवरों का आज नामों निशान खत्म हो जाएगा। एक बटन दबाते ही पूरा का पूरा टॉवर जमींदोज हो जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Aug 2022 8:31 AM GMT
Building Demolition Video: कुछ सेकेंड ध्वस्त हुआ पूरा टॉवर, आसमान छूती इमारत हुई चकनाचूर
X

Building Demolition: नोएडा में सुपरटेक ट्विन टॉवरों का आज नामों निशान खत्म हो जाएगा। एक बटन दबाते ही पूरा का पूरा टॉवर जमींदोज हो जाएगा। इससे पहले भी कई आसमान छूती इमारतें ताश के पत्तों की तरह मलबे में ढेर हो गई हैं। आइए आपको बताते हैं कि कहां पर कौन सी इमारते हैं जिसको मिनटों में चकना-चूर कर दिया गया।

ओशियन टॉवर ध्वस्तीकरण
ocean tower demolition

संयुक्त राज्य अमेरिका के टेक्सास में 31 मंजिला ओशन टॉवर एसपीआई दक्षिण पाद्रे द्वीप में सन् 2008 में बनाया गया था। जिसे असुरक्षित होने की वजह से 2009 में ध्वस्त कर दिया गया था।

सिंगापुर की यूआईसी बिल्डिंग
Singapore UIC Building Demolition

सिंगापुर में एक से बढ़कर एक ऊंची-ऊंची इमारते हैं। यहां पर लंबी-लंबी सड़कों के किनारे बनी कई मंजिला बिल्डिंगों में एक यूआईसी बिल्डिंग भी थी। जिसे यूनाइटेड इंडस्ट्रियल कॉर्पोरेशन लिमिटेड बिल्डिंग के नाम से जाना जाता था। इस यूआईसी बिल्डिंग को सन् 2013 में जमींदोज कर दिया गया था।

शिकागो का मॉरिसन होटल
Morrison Hotel

शिकागो में मॉरिसन होटल 1925 में बनकर तैयार हुआ था और 1965 में फर्स्ट नेशनल बैंक बिल्डिंग के निर्माण के लिए इसे ध्वस्त कर दिया गया था, जिसे अब चेस टॉवर कहा जाता है। 45 मंजिला (526 फीट) के साथ, यह गगनचुंबी इमारत न्यूयॉर्क के बाहर स्थित 40 से ज्यादा मंजिल वाली पहली इमारत थी।

द एएफई टॉवर
The AfE Tower

एएफई टॉवर, जो 31 मंजिला भी खड़ा था, फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में स्थित था और 2014 में यूरोप में अब तक की सबसे ऊंची इमारत को ध्वस्त कर दिया गया था। 1970 के दशक की शुरुआत में निर्मित, गगनचुंबी इमारत जोहान वोल्फगैंग गोएथे विश्वविद्यालय का हिस्सा थी और ओवर का उपयोग करके धराशायी हो गई थी। महज 10 सेकेंड में 950 किलो विस्फोटक।

द ट्रम्प प्लाजा
The Trump Plaza Demolished

ट्रम्प प्लाजा सबसे प्रसिद्ध और सबसे ऊंची इमारतों में से एक था जिसे हाल ही में अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी में अटलांटिक सिटी में ध्वस्त कर दिया गया था। 34 मंज़िला इस इमारत को होटल और कसीनो के तौर पर चलाया जाता था। 1984 में खोला गया, भवन की बिगड़ती स्थिति और असफल व्यवसाय के कारण, 18 फरवरी, 2021 को इमारत को ध्वस्त कर दिया गया था। इसे 20 सेकंड में डायनामाइट की 3,000 छड़ियों का उपयोग करके नीचे ले जाया गया।

अबू धाबी का मीना प्लाजा
The Mina Plaza

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में दुबई के मिनी प्लाजा को एक बेहतर योजना के लिए ध्वस्त कर दिया गया था। भवन का निर्माण 2007 में शुरू हुआ था, हालांकि, 144 मंजिलों और चार टावरों के विकास के बाद, प्लाजा अभी भी अधूरा था। साइट का बेहतर उपयोग करने के लिए, केवल दस सेकंड में 6,000 किलोग्राम विस्फोटक का उपयोग करके इमारतों को ध्वस्त कर दिया गया।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story