×

Cambodia Bamboo Bridge: अजीबोगरीब पुल-हर साल बनाकर तोड़ देते हैं लोग

Cambodia Bamboo Bridge: पूर्वी कंबोडिया के मेकॉन्ग नदी पर यह अनोखा ब्रिज बनाया जाता है । यह ब्रिज बांस का उपयोग करके बनाया जाता है।यह ब्रिज छोटा मोटा नहीं है बल्कि इसकी लम्बाई 3300 फ़ीट है ।

Akshita
Written By Akshita
Published on: 16 Oct 2023 6:30 AM GMT
Cambodia Bamboo Bridge
X

Cambodia Bamboo Bridge  (photo: social media )

Cambodia Bamboo Bridge: पुल का इस्तेमाल एक मार्ग को दूसरे मार्ग से जोड़ने के लिए किया जाता है।जिससे एक शहर दूसरे शहर , बड़े बड़े पुल एक राज्य को दूसरे राज्य से भी जोड़ते हैं ।पुल आपके आवागमन का संगम बनाते हैं ।सरकारें भी कितनी लागत से पुल का निर्माण कराती है ।और जब यह पुल नदी या समुद्र के बीच हो तो इन पर खर्चा और रिस्क अधिक होता है ।ऐसे में पुल को इस तरह से बनाया जाता है कि आपदा की स्थिति में भी पुल टिका रहे ।

पर आपको आज ऐसे पुल के बारे में बताएँगे जिसका निर्माण ही तोड़ने के लिए किया जाता है।यह सुन कर आपको आश्चर्य हुआ होगा पर यह सच है ।पर इस पुल के निर्माण और तोड़ने की वजह वाजिब लगेगी ।

दरअसल पूर्वी कंबोडिया के मेकॉन्ग नदी पर यह अनोखा ब्रिज बनाया जाता है । यह ब्रिज बांस का उपयोग करके बनाया जाता है।यह ब्रिज छोटा मोटा नहीं है बल्कि इसकी लम्बाई 3300 फ़ीट है ।इसके बनाने में करीब 50 हजार बांस के डंडों का इस्तेमाल किया जाता है।ब्रिज कोह पेन नाम के आइलैंड को कैंपॉन्ग चैम नाम के शहर से जोड़ता है। अब आप यह सोच रहे होंगे इस ब्रिज को बना कर तोड़ा क्यों जाता है ?

ब्रिज का पूरा हिस्सा पानी में बह जाता है

इसका कारण यहाँ का सीजन है । मेकॉन्ग नदी के किनारे बसा यह गाँव बारिश के समय पानी की चपेट में आ जाता है जिसके कारण इस ब्रिज का पूरा हिस्सा पानी में बह जाता है या ब्रिज का पता नही चलता है ।अन्य मौसम में इस नदी का जलस्तर काफी कम हो जाता है। इतना कम कि इसमें नाव भी ठीक से नहीं चल पाती।नदी के उस तरफ़ शहर बसा हुआ है जहां पर गाँव के लोग का आना जाना लगा रहता है , रोज़गार के ठिकाने भी शहर की तरफ़ होते हैं ।ऐसे में नाव के न चलने की स्थिति में यहां के लोग नदी के ऊपर पुल बना देते हैं जिससे कोह पेन द्वीप के लोग आसानी से शहर की ओर आ सकें।


बारिश का सीजन मई से नवंबर का होता है,मई शुरू होने के पहले ही इस पुल को सुरक्षित तरीक़े से हटा लिया जाता है। क्योंकि नदी का बहाव इतना ज्यादा हो जाता है कि पानी की वजह से पुल टूट सकता है। तब लोग नाव से यात्रा करते हैं। पुल टूटने के बाद बांस को आगे के साल के लिए रख लिया जाता है , अन्यथा उसे घर के किसी काम में उपयोग में लिया जाता है ।


यह पुल ग्रामीणों के द्वारा ही बनाया जाता है पर यह पुल इतना मज़बूती से बनाया जाता है कि पैदल यात्री ही नहीं, बल्कि कार, बाइक आदि भी इससे आसानी से पार हो जाते हैं। अब ग्रामीण द्वारा इस पुल से कमाई की जाती है । जो लोकल लोग पुल को पार करना चाहते हैं, उन्हें 100 कंबोडियन रियाल (2 रुपये) चुकाने पड़ते हैं।वहीं जो विदेशी इस पुल को देखने आते हैं, उन्हें 4000 रियाल (80 रुपये) चुकाने पड़ते हैं।


पिछले साल कम्बोडियाई सरकार ने मेकोंग नदी पर इस बांस के पुल के पास में ही कंक्रीट का पुल भी बनाया है। इसके बावजूद स्थानीय लोगों में डर है कि कहीं बांस के पुल की परंपरा ख़त्म न हो जाए, इसलिए हर साल इस पुल को बनाया व तोड़ा जाता है।अब यह पुल पहले की अपेक्षा और संकरा हो गया है। ज़्यादातर पैदल यात्री ही इसका इस्तेमाल करते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story