×

Canada India News: ढीले पड़े कनाडियन पीएम ट्रूडो के तेवर, भारत से अच्छे रिश्तों की दुहाई दी

Canada India News: पीएम ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मसला भी साथ में जोड़ दिया कि वे चाहते हैं कि भारत कनाडा के साथ काम करे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें इस हत्या के बारे में पूरे तथ्य मिलें।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Sep 2023 7:06 AM GMT
Canada India News
X

Canada India News (photo: social media )

Canada India News: खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत को तेवर दिखाने वाले कनाडियन प्रधानमंत्री ट्रूडो अब नरम पड़ गए हैं और भारत से अच्छे व करीबी रिश्तों की दुहाई देने लगे हैं।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि कनाडा भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के बारे में "बहुत गंभीर" है क्योंकि भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है। लेकिन ट्रुडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मसला भी साथ में जोड़ दिया कि वे चाहते हैं कि भारत कनाडा के साथ काम करे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें इस हत्या के बारे में पूरे तथ्य मिलें।

क्या हुआ था

हुआ ये था कि कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को खालिस्तानी चरमपंथी निज्जर की हत्या हुई थी जिसके बर्फ ट्रूडो ने भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता का आरोप जड़ दिया। इसी के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को "बेतुका" और "प्रेरित" कहकर खारिज कर दिया और इस मामले पर कनाडा से एक भारतीय अधिकारी के निष्कासन के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को दिल्ली से निष्कासित कर दिया।

अब बदले सुर

द नेशनल पोस्ट अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, अब पीएम ट्रूडो ने कहा है कि भारत के खिलाफ 'विश्वसनीय आरोपों' के बावजूद, कनाडा उसके साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मॉन्ट्रियल में एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रूडो ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह 'बेहद महत्वपूर्ण' है कि कनाडा और उसके सहयोगी विश्व मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उसके साथ 'रचनात्मक और गंभीरता से' जुड़ना जारी रखें। उन्होंने कहा - भारत एक बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है। और जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति पेश की थी, हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं। ट्रूडो ने साथ में ये भी जोड़ा कि, उसी समय, कानून के शासन वाले देश के रूप में, हम जोर देते हैं भारत को यह सुनिश्चित करने के लिए कनाडा के साथ काम करने की जरूरत है कि हमें इस मामले के पूरे तथ्य मिलें। ट्रूडो ने कहा कि अमेरिकी भारत सरकार से बात करने में हमारे साथ रहे हैं। उन्होंने कहा, यह ऐसी बात है जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों, कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा, "हम भारत सरकार के प्रति अपने दृष्टिकोण सहित अपने सभी साझेदारों के साथ कानून के शासन में रहते हुए एक विचारशील, जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।"

ट्रूडो ने पहली बार 18 सितंबर को हाउस ऑफ कॉमन्स में आरोपों के बारे में सार्वजनिक रूप से बात की थी। कंजर्वेटिव नेता पियरे पोइलिवरे ने मांग की कि ट्रूडो आरोपों के बारे में अधिक जानकारी जारी करें। लेकिन न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह ने ट्रूडो के समान ही बात की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story