×

Canada News : कनाडा में बसना है तो यही है सबसे बढ़िया मौक़ा, अगले तीन साल तक 13 लाख लोग लिए जायेंगे

Cannada News : कनाडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार का लक्ष्य इस वर्ष 431,000 से अधिक स्थायी निवासियों को जोड़ने का है

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 15 Feb 2022 10:06 AM GMT
Canada News
X

Canada News : कनाडा में बसना है तो यही है सबसे बढ़िया मौक़ा, (Social Media)

Canada News : कनाडा एक ऐसा देश है जो अपनी श्रम शक्ति को बढ़ाने के लिए आव्रजन यानी अन्य देशों से आने वाले लोगों पर बहुत अधिक निर्भर करता है। कोरोना महामारी से उबरते हुए कनाडा ने अगले तीन साल के लिए एक डेवेलपमेंट प्लान बनाया है और उसे क्रियान्वित करने के लिए अगले तीन वर्षों में 13 लाख से ज्यादा नए लोगों को कनाडा लाने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई गयी है। ऐसे में क्वालिफाइड युवाओं के लिए कनाडा में बसने और काम करने का सुनहरा अवसर है।

इमिग्रेशन या आप्रवासन कनाडा की अर्थव्यवस्था का एक मुख्य आधार है। देश में रोजगार और काम-धंधों में अन्य देशों से आ कर बसे लोगों का बड़ा हाथ है। कनाडा में सभी तरह के रोजगार में वृद्धि के लिए इमिग्रेशन ही जिम्मेदार माना जाता है।

कनाडियन प्रधानमंत्री का लक्ष्य

कनाडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार का लक्ष्य इस वर्ष 431,000 से अधिक स्थायी निवासियों को जोड़ने का है, 2023 में 447,000 और 2024 में 451,000। इस वर्ष और 2023 के आंकड़े क्रमशः 411,000 और 421,000 के पहले के लक्ष्य से अधिक संशोधित किए गए हैं।

आप्रवासन मंत्री सीन फ्रेजर ने एक बयान में कहा है कि आव्रजन ने कनाडा को आज के देश में आकार देने में मदद की है। हम आर्थिक सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और आप्रवास वहां पहुंचने की कुंजी है।

पिछले साल कनाडा ने 405,000 से अधिक लोग

आप्रवासन कनाडा की अर्थव्यवस्था के मुख्य चालकों में से एक रहा है, और देश के लगभग सभी रोजगार वृद्धि के लिए जिम्मेदार है। पिछले साल कनाडा ने 405,000 से अधिक नए लोगों का स्वागत किया जो अपने इतिहास में सबसे बड़ी एकल-वर्ष की वृद्धि है। नई योजना के तहत 2024 तक कनाडा की आबादी का 1.14 फीसदी नए लोग लाये जायेंगे। लगभग 60 फीसदी नए लोग आर्थिक अप्रवासियों के रूप में अर्हता प्राप्त करेंगे, जिन्हें उनके कौशल और कार्य अनुभव के आधार पर चुना जाएगा।

साल 2020 में कनाडा की जनसंख्या में एक शताब्दी से भी अधिक समय में सबसे धीमी गति से बढ़ोतरी हुई है। सांख्यिकी डाटा के अनुसार 2020 में देश की जनसंख्या में 0.4 फीसदी का इजाफा हुआ। जिसके बाद अब कनाडा की जनसंख्या तीन करोड़ 80 लाख 48 हजार 738 है। पहले विश्वयुद्ध के दौरान 1916 के बाद यह सबसे धीमी सालाना वृद्धि है। कनाडा की जनसंख्या वृद्धि की गति में आए इस धीमेपन के पीछे का प्रमुख कारण कोरोना वायरस के चलते आप्रवासन पर प्रतिबंध रहा। दरअसल, महामारी के चलते देश की सीमाएं बंद रहीं और आप्रवासन गतिविधियां बहुत ही कम रहीं। कनाडा में साल 2020 में एक लाख 84 हजार 625 आप्रवासी दर्ज किए गए। यह संख्या साल 2019 के मुकाबले लगभग आधी ही रही।

देश छोड़ कर गए ज्यादा, आए कम

इसके अलावा, पिछले साल देश छोड़ कर जाने वाले अस्थायी नागरिकों की संख्या आने वाले नागरिकों के मुकाबले काफी कम रही। इससे कनाडा को 86,535 लोगों का नुकसान हुआ। यह विदेशी निवासियों का सबसे बड़ा शुद्ध नुकसान है। इसमें कर्मचारी और छात्र-छात्राएं आदि शामिल होते हैं। पिछले पांच साल में, कनाडा की कुल जनसंख्या वृद्धि में आप्रवासन की तीन चौथाई से अधिक की हिस्सेदारी रही है। लेकिन, साल 2020 में इस आंकड़े में गिरावट दर्ज की गई। खास बात है कि आप्रवासन कनाडा की पूरी अर्थव्यवस्था के साथ-साथ यहां की हाउसिंग मार्केट से लेकर बैंकिंग सेवाओं तक को प्रभावित करता है। लेकिन, पिछले साल कोरोना वायरस संकट ने इसे बुरी तरह प्रभावित किया।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story