×

India-Canada Row: कनाडा ने हिंदुओं को भरोसा दिलाया, सुरक्षा की बात कही

India-Canada Row: कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा, लोकतांत्रिक संस्थानों और अंतर सरकारी मामलों के मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि "हिंदू कनाडाई लोगों को टारगेट करने वाले एक ऑनलाइन नफरत भरे वीडियो का प्रसार उन मूल्यों के विपरीत है जिन्हें हम कनाडाई के रूप में प्रिय मानते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Sep 2023 5:48 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 5:56 AM GMT)
India-Canada Row
X

India-Canada Row  (photo: social media )

India-Canada Row: कनाडा के फेडरल सुरक्षा अधिकारियों और राजनेताओं ने देश के हिन्दू समुदाय को भरोसा दिलाया है कि कनाडा में वे सुरक्षित हैं और उनका स्वागत है।

खालिस्तान-समर्थक समूह के एक वायरल वीडियो में हिंदुओं को देश छोड़ने की चेतावनी के बाद यह डेवलपमेंट हुआ है। हालांकि किसी भी राजनेता या सरकारी संस्था ने वीडियो का नाम नहीं लिया। लेकिन ये टिप्पणियाँ खालिस्तान की वकालत करने वाले समूह सिख फॉर जस्टिस के एक वीडियो के सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के बाद आई हैं। इस वीडियो में सिख फॉर जस्टिस समूह के जनरल काउंसिल और न्यूयॉर्क स्थित वकील गुरपतवंत सिंह पन्नून ने भारतीय हिंदुओं से "भारत वापस जाने" को कहा है और उन पर "उसी देश के खिलाफ काम करने" का आरोप लगाया, जिससे वे आर्थिक रूप से फायदा उठाते हैं। अब यह वीडियो सोशल मीडिया से हटाया जा चुका है।

कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा, लोकतांत्रिक संस्थानों और अंतर सरकारी मामलों के मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि "हिंदू कनाडाई लोगों को टारगेट करने वाले एक ऑनलाइन नफरत भरे वीडियो का प्रसार उन मूल्यों के विपरीत है जिन्हें हम कनाडाई के रूप में प्रिय मानते हैं। मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा - आक्रामकता, नफरत, धमकी या डर भड़काने के कृत्यों के लिए कोई जगह नहीं है।

वीडियो को "आक्रामक और घृणित" कहा

एनडीपी नेता जगमीत सिंह, कंजर्वेटिव नेता पियरे पोइलिवरे और पब्लिक सेफ्टी कनाडा ने भी यही बात दोहराते हुये उस वीडियो को "आक्रामक और घृणित" कहा। पब्लिक सेफ्टी कनाडा ने एक्स पर एक अलग पोस्ट में कहा, "आक्रामकता, नफरत, धमकी या डर भड़काने वाली गतिविधियों का इस देश में कोई स्थान नहीं है और ये केवल हमें बांटने का काम करते हैं। हम सभी कनाडाई लोगों से एक-दूसरे का सम्मान करने और कानून के शासन का पालन करने का आग्रह करते हैं। कनाडाई अपने समुदायों में सुरक्षित महसूस करने के पात्र हैं।"

कंजर्वेटिव नेता पोइलिवरे ने कहा है कि हिंदू हाल के दिनों में घृणित टिप्पणियों का टारगेट रहे हैं, उन्होंने कहा कि प्रत्येक कनाडाई बिना किसी डर के रहने और अपने समुदाय में स्वागत महसूस करने का हकदार है।

उन्होंने कहा, "हम अपने हिंदू पड़ोसियों और दोस्तों के खिलाफ इन टिप्पणियों की निंदा करते हैं। हिंदुओं ने हमारे देश के हर हिस्से में अमूल्य योगदान दिया है और उनका यहां हमेशा स्वागत किया जाएगा।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story