×

Canada News: कनाडा के पीएम ट्रूडो का बड़ा हमला, बोले- 'अमेरिका की चेतावनी के बाद बदले भारत के सुर'

Canada News: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भारत को लेकर एक बार फिर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कथित साजिश रचने को लेकर अमेरिका की चेतावनी के बाद भारत के सुर बदल गए हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 20 Dec 2023 5:36 PM GMT
Canadian PM Trudeaus big attack, said- Indias tone changed after Americas warning
X

कनाडा के पीएम ट्रूडो का बड़ा हमला, बोले- 'अमेरिका की चेतावनी के बाद बदले भारत के सुर': Photo- Social Media

Canada News: भारत को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने एक बार फिर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कथित साजिश रचने को लेकर अमेरिका की चेतावनी के बाद भारत के सुर बदल गए हैं।

पन्नू को लेकर अमेरिका ने क्या आरोप लगाए हैं?

पिछले महीने अमेरिका ने दावा किया था कि भारत ने गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कथित साजिश रची थी, जिसे नाकाम कर दिया गया था। पन्नू अमेरिकी नागरिक है। जबकि भारत सरकार ने उसे आतंकवादी घोषित कर रखा है। भारत में पन्नू के खिलाफ दो दर्जन मामले दर्ज हैं। अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने इस मामले को लेकर न्यूयॉर्क डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में एक अभियोग भी दायर किया है। इसमें निखिल गुप्ता नाम के भारतीय नागरिक और अज्ञात भारतीय सरकारी अधिकारी पर पन्नू की हत्या करने की प्लानिंग करने का आरोप लगाया गया है।

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दाखिल अभियोग के मुताबिक, निखिल गुप्ता पर एक लाख डॉलर कैश के बदले न्यूयॉर्क में एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की सुपारी देने के आरोप लगाए गए हैं। आरोप लगाया है कि एक भारतीय सरकारी अधिकारी ने गुप्ता को इस हत्या के लिए हायर किया था। इसमें सरकारी अधिकारी का नाम नहीं लिया गया है। उसे CC-1 नाम दिया गया है।

अभियोग में कहा गया है कि CC-1 के निर्देश पर गुप्ता ने मर्डर के लिए एक किलर की तलाश शुरू की। इस दौरान गुप्ता की मुलाकात एक शख्स से हुई। इस शख्स ने गुप्ता को एक हिटमैन (सुपारी किलर) से मिलवाया। लेकिन असल में ये दोनों ही अमेरिकी सरकार के लिए काम करने वाले खुफिया सोर्स थे। अभियोग में निखिल गुप्ता को 'अंतरराष्ट्रीय नशीले पदार्थों का तस्कर' बताया गया है। इस हत्या की साजिश रचने के इल्जाम में गुप्ता को अमेरिका के अनुरोध पर जून 2023 में चेक रिपब्लिक से गिरफ्तार किया गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story