×

Car Driving: सावधान, कार चलाना हानिकारक है, अब लिखी होगी ऐसी ही चेतावनी, जाने क्यों

Car Driving: धूम्रपान पर वैधानिक चेतावनी सिगरेट बीड़ी के पैकेट पर लिखी रहती है। अब ऐसी ही चेतावनी कार के विज्ञापनों पर लिखी नजर आएगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 5 Jan 2022 7:04 AM GMT
CAR
X

कार (फोटो-सोशल मीडिया)

Car Driving: धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ये वैधानिक चेतावनी सिगरेट बीड़ी के पैकेट पर लिखी रहती है। अब ऐसी ही चेतावनी कार के विज्ञापनों पर लिखी नजर आएगी। लोगों को कार के इस्तेमाल के प्रति हतोत्साहित करने के लिए फ्रांस ने एक नायाब कदम उठाने का फैसला किया है।

इस कदम के तहत फ्रांस में एक कानून बनाया गया है जिसके अनुसार सभी कार निर्माताओं को अपने विज्ञापनों में एक डिस्क्लेमर शामिल करना होगा। जिसके जरिये लोगों को ट्रांसपोर्ट के अन्य विकल्पों के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा। कारों के विज्ञापनों में लोगों को पैदल चलने, साइकिल चलाने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने को कहा जायेगा।

नया कानून 1 मार्च से लागू हो जाएगा। इसके अंतर्गत किसी भी कार के विज्ञापन में तीन वक्तव्यों में से एक को जोड़ना होगा। ये तीन विकल्प होंगे :

- कम दूरी के लिए पैदल चलें या साइकिलिंग करें।

- कार पूलिंग के बारे में सोचें।

- पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें।

ऑनलाइन, प्रिंट, रेडियो, टीवी - किसी भी माध्यम पर दिए गए कार विज्ञापन में कोई एक वक्तव्य जोड़ना होगा। प्रिंट में इसे बड़े अक्षरों में लिखना होगा जबकि रेडियो में इसे विज्ञापन के अंत में जोर से बोलना होगा। विज्ञापन में डिस्क्लेमर नहीं जोड़ने पर 56 हजार डॉलर तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

ट्रांसपोर्ट सेक्टर में कार्बन उत्सर्जन को घटाने और ऊर्जा क्षमता बढ़ाने के लिए फ्रांस ने कई कदम उठाए हैं। देश में वर्ष 2040 से सभी पेट्रोल और डीजल वाहनों की बिक्री बैन हो जाएगी। पेरिस में ये समयसीमा 2030 तय की गई है।

इसके साथ पेरिस के सिटी सेंटर में कारों की एंट्री प्रतिबंधित करने का भी प्रस्ताव है। फ्रांस की पारिस्थिकी मंत्री बारबरा पोम्पिली ने दावा किया है कि नए कानून से एक नया समाधान निकलेगा। उन्होंने कहा कि कार्बन उत्सर्जन घटाने का मतलब सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों को अपनाना नहीं है। इसका मतलब यथासंभव पब्लिक ट्रांसपोर्ट या साइकिल का इस्तेमाल करना भी है।

कारें तो हमेशा हमारे बीच रहेंगी क्योंकि हमारे समाज उनके इर्दगिर्द बने हुए हैं। ऐसे में सबसे कठिन काम लोगों के दिमाग में ये बात घुसाना है की कारें हमेशा इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है। चलना, साइकिलिंग या पब्लिक ट्रांसपोर्ट हमेशा बेहतर विकल्प हैं। शहरों में तो कार से ज्यादा जल्दी इलेक्ट्रिक साइकिल पहुंचा देती है। सो बेहतर विकल्प ही चुनना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story