×

Cartoon Network: क्या बंद हो रहा कार्टून नेटवर्क? ट्रेंड हुआ RIPCartoonNetwork

Cartoon Network: जो सोशल मीडिया पर #RIPCartoonNetwork क्यों ट्रेंड हो रहा है? क्या अब बच्चे टीवी पर कार्टून नेटवर्क नहीं देख पाएंगे? क्या चैनल कार्टून नेटवर्क बंद होने जा रहा है?

Meghna
Written By Meghna
Published on: 15 Oct 2022 4:30 PM GMT
Cartoon Network
X

Cartoon Network (Social Media)

Cartoon Network: शाम के 5.30 बज रहे हैं.. जिस शो का सबसे बेसब्री से इंतज़ार था वो टीवी पर शुरू हो चुका है.. स्कूबी डू। और उसके बाद, पिंगू का एक छोटा सा एपिसोड और फिर, बिलकुल- टॉम एंड जेरी की खट्टी मिठी लड़ाई और नोकझोंक। ज़िंदगी कितनी अच्छी चल रही है ना!

अगर आप 90 के दशक में पले बढ़े हैं तो 'द फ्लिंटस्टोन्स', 'द जेट्सन्स', 'द पावरपफ गर्ल्स', 'डेक्सटर लेबोरेट्री' और 'स्कूबी-डू' जैसे शोज़ के नाम ही आपकी आंखों में चमक भरने के लिए काफी होंगे। 'कार्टून नेटवर्क' ... नाम ही काफी है। स्कूल से वापस आने के बाद टीवी पर कुछ घंटों के लिए कार्टून देखना उस समय के बच्चों की रूटीन में शामिल था। उस समय ना तो कोई मोबाइल फोन था और ना ही लैपटॉप जैसे गैजेट्स।

कार्टून नेटवर्क 90 के दशक के बच्चों के लिए महज़ एक कार्टून चैनल से कहीं ज़्यादा था और ये लगभग तीस वर्षों से हमारे बीच है। इसने कई बच्चों के बचपन को यादगार बना दिया। स्कूबी डू से लेकर टॉम एंड जेरी तक, ऐसे किरदार कई बचपन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए। लेकिन जो सोशल मीडिया पर #RIPCartoonNetwork क्यों ट्रेंड हो रहा है? क्या अब बच्चे टीवी पर कार्टून नेटवर्क नहीं देख पाएंगे? क्या चैनल कार्टून नेटवर्क बंद होने जा रहा है?

ट्रेंड हुआ #RIPCartoonNetwork

कार्टून नेटवर्क 80 और 90 के दशक के बच्चों का एक अभिन्न अंग रहा है। हालाँकि, चैनल कुछ वर्षों से अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रहा है और कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये बताया जा रहा है कि बच्चों का ये एंटरटेनमेंट चैनल जल्द ही बंद हो सकता है। हालांकि, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी ने रिपोर्ट्स को खारिज करते हुए अफवाहों पर लगाम लगा दिया और उन्हें गलत करार दिया।

कंपनी ने आगे बताया कि कर्मचारियों की छंटनी के बावजूद कार्टून नेटवर्क चलता रहेगा। कार्टून नेटवर्क के बंद होने की अफवाहों के बीच, सोशल मीडिया यूज़र्स इस नई खबर से काफी नाखुश दिखे और इसके फैंस ने #RIPCartoonNetwork ट्रेंड करवा दिया। सोशल मीडिया वापस से कार्टून नेटवर्क लवर्स की यादों से पट गया और सभी अपने अपने हिस्से की यादें ट्वीट करने लगे।

तो अब कार्टून नेटवर्क का क्या होगा?

कार्टून नेटवर्क स्टूडियो और वार्नर ब्रदर्स एनिमेशन का विलय हो रहा है। दोनों स्टूडियो की एनीमेशन टीमों को कॉन्सोलिडेट किया जाएगा। कंपनी ने सोशल मीडिया की अफवाहों का खंडन किया है कि कार्टून नेटवर्क अब लोगों के बीच नहीं आएगा। वार्नर ब्रदर्स का इरादा कार्टून नेटवर्क की ब्रांडिंग को जीवित रखने का है। नीलसन के आंकड़ों से पता चलता है कि 2021 में कार्टून नेटवर्क दर्शकों की संख्या में 26% की गिरावट के बाद परिवर्तन लागू किए जा रहे हैं। और यह गिरावट लगातार देखी जा रही है।

विलय की घोषणा के बाद से सोशल मीडिया यूज़र्स कार्टून नेटवर्क चैनल को श्रद्धांजलि दे रहे हैं और तब से ट्विटर पर आरआईपी कार्टून नेटवर्क ट्रेंड कर रहा है। एक यूजर ने लिखा, "RIP कार्टून नेटवर्क, हर चीज के लिए शुक्रिया।" एक अन्य ने कहा, "RIP कार्टून नेटवर्क। सबसे बड़ा कार्टून चैनल। #cartoonnetwork" हम उम्मीद करते हैं कि वार्नर ब्रदर्स एनिमेशन कार्टून नेटवर्क के साथ हमारी पुरानी यादों को जोड़े रखने में सफल होंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story