×

भारत ने नेपाल को दिया झटका, करोड़ों रुपए हो जाएंगे रद्दी, ये है बड़ी वजह

यह पुराने नोट 500 और 1000 के हैं जिनको केंद्र सरकार द्वारा 8 नवंबर 2016 को चलन से बाहर कर दिया गया था। लेकिन दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत के बावजूद अब तक इन नोटों को वापस लेने पर कोई सहमति नहीं बन सकी है।

Newstrack
Published on: 27 Dec 2020 1:44 PM GMT
भारत ने नेपाल को दिया झटका, करोड़ों रुपए हो जाएंगे रद्दी, ये है बड़ी वजह
X
भारत ने नेपाल को दिया झटका, करोड़ों रुपए हो जाएंगे रद्दी, ये है बड़ी वजह

लखनऊ: नेपाल के बैंकों में इस वक्त भारत के करीब 7 करोड़ रुपए से अधिक रद्दी में पड़े हुए हैं। इसके अलावा नेपाली नागरिकों के पास भी काफी रकम ऐसे ही पड़ी है। भारत सरकार को इसकी पूरी जानकारी है। लेकिन, कमाल की बात है कि केंद्र की मोदी सरकार ने इतनी बड़ी रकम को अब तक नेपाल से वापस नहीं लिया है। नेपाल के बैंकों में इस वक्त भारत के करीब 7 करोड रुपए से भी अधिक राशि रद्दी में पड़ी हुई है।

नेपाल में रूपये नोटबंदी से पहले की हैं

इसके अलावा नेपाली नागरिकों के पास अभी भी भारत पुराने रूपये वह उनके पास रखी हुई है। और भारत सरकार को इसकी पूरी जानकारी है। लेकिन केंद्रीय सरकार इतनी बड़ी रकम को नेपाल से वापस नहीं लिया। नेपाली दूतावास के प्रवक्ता हरिप्रसाद ओडारी ने नई दिल्ली में इसकी पुष्टि करते हुऐ कहा है की नेपाल के बैंकों में वहां के नागरिकों के पास यह भारतीय मुद्रा भारतीय नोट बंदी लागू होने से पहले की है।

ये भी पढ़ें…अफगानिस्तानः गजनी प्रांत के गेलान जिले में एक धमाके में 15 लोगों की मौत, 20 से ज्यादा घायल

2018 से लगातार मशक्कत जारी

यह पुराने नोट 500 और 1000 के हैं जिनको केंद्र सरकार द्वारा 8 नवंबर 2016 को चलन से बाहर कर दिया गया था। लेकिन दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत के बावजूद अब तक इन नोटों को वापस लेने पर कोई सहमति नहीं बन सकी है। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली 2018 भारत दौरे पर आए थे। तब केपी शर्मा ओली भी इस मसाले हल निकालने के लिए मोदी से बातचीत की थी।

ये भी पढ़ेंः LOC पर 250 आतंकी तबाही को तैयार, सेना कमांडर ने दी बड़ी चेतावनी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story