×

सुट्टेबाज चिंपैंजी: इंसानों की तरह पी रही सिगरेट, कश लेने का अंदाज देख कहेंगे- अरे गजब

Azalea Monkey: उत्तरी कोरिया में स्थित दुनिया का सबसे प्रख्यात प्योंगयांग चिड़ियाघर में एक मादा चिंपैंजी है, जो कि इंसानों को देखते और उनसे सीखते हुए सिगरेट की आदी हो गई।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 Jan 2022 11:07 AM GMT
azalea monkey
X

मादा चिंपैंजी अज़ालिया (फोटो-सोशल मीडिया)

Chain-Smoker Chimpanzee: इंसानों के बीच अमूमन सिगरेट, धूम्रपान और नशे की लत लगना आम बात है लेकिन क्या आपने किसी ऐसे जानवर के बारे में सुना है जो ना कि सिर्फ धूम्रपान करता हो बल्कि पूरी तरह से उसका आदी हो गया है।

जी हां, उत्तरी कोरिया (North Korea) में स्थित दुनिया का सबसे प्रख्यात प्योंगयांग चिड़ियाघर (Pyongyang Zoo) में एक मादा चिंपैंजी है जो कि इंसानों को देखते और उनसे सीखते हुए सिगरेट की आदी हो गई। चिड़ियाघर आने वाले लोग उसकी ओर सिगरेट फेंकते और वह उसे उठाकर इंसानों की तरह ही कश लेते हुए पीती, धीरे-धीरे उसे सिगरेट की इस कदर लत गई कि वह रोज़ की करीब 40 सिगरेट पीने लगी और तो और इसी के साथ ही उसने लाइटर की मदद से सिगरेट जलाना भी सीख लिया।

मादा चिंपैंजी का नाम अज़ालिया
Female Chimpanzee Name Azalea

मादा चिंपैंजी का नाम अज़ालिया (फोटो-सोशल मीडिया)

उत्तर कोरिया की राजधानी के आसपास के मनोरंजक केंद्रों को आधुनिक तथा और अधिक प्रभावशाली बनाने के प्रयासों के लिए उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के आदेशों के चलते प्योंगयांग चिड़ियाघर के नवीनीकरण के बाद 2016 में अज़ालिया (azalea monkey) प्योंगयांग चिड़ियाघर की आकर्षण का केंद्र बन गई।

अज़ालिया (smoking monkey north korea) चिड़ियाघर के अन्य सभी जानवरों की तुलना में सबसे अधिक प्रख्यात है। वर्तमान में अज़ालिया की लोकप्रियता इस कदर हावी है कि सोशल मीडिया पर अज़ालिया(azalea monkey) से जुड़ा कोई न कोई वीडियो लगभग हर शख्स ने देख रहा है और प्योंगयांग चिड़ियाघर आने वाले हर शख्स की अज़ालिया को देखने की ही दिली ख्वाहिश रहती है।

चिड़ियाघर की लोकप्रियता बढ़ाने और चिड़ियाघर आने वाले लोगों के मनोरंजन के चलते अज़ालिया को सिगरेट पीना सिखाया गया था लेकिन धीरे-धीरे उसकी(azalea monkey) यह आदत घातक होती गई और सिगरेट के चलते अज़ालिया (azalea monkey) का स्वास्थ्य भी खराब रहने लगा।

हालांकि अब अज़ालिया (azalea monkey) की सिगरेट पीने की आदत को छुड़ा दिया गया है तथा अब वह पूरी तरह से सिगरेट से दूर है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story