×

ChatGPT: चैटजीपीटी ने मेडिकल परीक्षा और व्हार्टन का एमबीए टेस्ट पास किया

ChatGPT: चैटजीपीटी-3 संचालित चैटबॉट ने एमबीए की फाइनल परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास की है। चैटजीपीटी ने बी - और बी ग्रेड के बीच स्कोर किया है।

Neel Mani Lal
Published on: 24 Jan 2023 2:31 PM GMT
ChatGPT
X

ChatGPT (Social Media)

ChatGPT: वो परीक्षाएं जिन्हें पास करने में छात्रों को जीतोड़ मेहनत करनी पड़ती है, उसे आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस वाले चैटजीपीटी ने आसानी से पास कर लिया है। यानी मशीन ने इंसानी दिमाग के बराबर की क्षमता दिखा दी है। चैटजीपीटी-3 संचालित चैटबॉट ने एमबीए की फाइनल परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास की है। चैटजीपीटी ने बी - और बी ग्रेड के बीच स्कोर किया है। चैटजीपीटी और इसके विभिन्न उपयोग, टेक दुनिया में आकर्षण का विषय बने हुए हैं। एक प्रयोग जहां चैटजीपीटी को गेम-चेंजर के रूप में देखा जा रहा है वह शिक्षा का क्षेत्र है। ऐसा लगता है कि जब चिकित्सा शिक्षा की बात आती है तो चैटबॉट बहुत अच्छा काम करने में सक्षम है। एक शोध पत्र के अनुसार, चैटजीपीटी यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा (यूएसएमएलई) को पास करने में कामयाब रहा है। यह वो परीक्षा है जो मेडिकल छात्रों द्वारा लाइसेंस प्राप्त डॉक्टर बनने की उम्मीद में दी जाती है।

स्पष्टीकरण भी दिया

शोधकर्ताओं ने एक पेपर में दिखाया है कि चैटजीपीटी ने ऐसी परीक्षा उत्तीर्ण की जिसमें चिकित्सा पेशेवरों के विभिन्न स्तरों के लिए सभी तीन चरण शामिल हैं। लेकिन इसके उत्तरों पर कैसे पहुंचे, इसके लिए चैटजीपीटी ने अंतर्दृष्टि और स्पष्टीकरण भी प्रदान किए। पहला पेपर, जो दिसंबर में प्रकाशित हुआ था उसने दिखाया कि चैटजीपीटी सभी परीक्षाओं में 50 प्रतिशत से अधिक सटीकता प्राप्त करने में सक्षम था। हालाँकि, पेपर का अभी पीयर रिव्यु नहीं किया गया है।

निर्णय लेने की क्षमता

चैटजीपीटी ने अपनी व्याख्याओं में हाईलेवल की गहराई दिखाई है। इन परिणामों से पता चलता है कि बड़े भाषा मॉडल में चैटजीपीटी की चिकित्सा शिक्षा और संभावित रूप से नैदानिक निर्णय लेने में सहायता करने की क्षमता हो सकती है। शोधकर्ताओं ने जून 2022 की परीक्षा से 376 सार्वजनिक रूप से उपलब्ध प्रश्नों पर फोकस किया। शोधकर्ताओं ने "रैंडम स्पॉट चेकिंग" पर भरोसा किया कि "किसी भी उत्तर, स्पष्टीकरण या संबंधित सामग्री को गूगल पर इससे पहले नहीं डाला गया था। अभी चैटजीपीटी का लर्निंग डेटासेट 2021 तक सीमित है। कहने का मतलब ये कि चैटजीपीटी ने 2021 तक की अपनी क्षमता के आधार पर 2022 की परीक्षा पास करके दिखा दी।

एमबीए की परीक्षा

एक और दिलचस्प मामले में, चैटजीपीटी ने व्हार्टन के एक प्रोफेसर द्वारा डिज़ाइन की गई एमबीए परीक्षा पास करने में कामयाबी हासिल की है। चैटजीपीटी-3 संचालित चैटबॉट ने बी- और बी ग्रेड के बीच एमबीए कोर्स की अंतिम परीक्षा पास कर ली है। रिपोर्ट के अनुसार, चैटजीपीटी बॉट में उत्कृष्ट व्याख्या के साथ बेसिक ऑपरेशंस मैनेजमेंट और केस स्टडीज पर आधारित प्रश्नों सहित प्रक्रिया विश्लेषण प्रश्नों का अद्भुत काम कर दिखाया है। बॉट को मानवीय संकेतों के जवाब में अपने उत्तरों को संशोधित करने में भी अच्छा बताया गया था। शिक्षकों के अनुसार, चैटजीपीटी की प्रतिक्रिया शैली इसे मानवीय प्रतिक्रियाओं से अलग करना मुश्किल बनाती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और शिक्षकों के विशेषज्ञों का सुझाव है कि चैटजीपीटी जैसे उत्पाद भविष्य में शिक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जबकि कुछ इसके बारे में चिंतित नहीं हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story